वर्तमान में क्रिकेट का मिजाज़ एकदम बदल चुका है. मैदान पर मौजूद फ़ैंस को सिर्फ़ चौके-छक्के चाहिए होते हैं. मैदान पर जब बल्लेबाज़ चौके-छक्के लगाते हैं तो मैच का रोमांच बढ़ जाता है. वर्ल्ड क्रिकेट में ऐसे कई मैच हुए है जहां बल्लेबाज़ों ने छक्कों के दम पर मैच का रुख़ पलट दिया था.

आइये जानते हैं वनडे मैच की एक पारी में सबसे ज़्यादा छक्के लगाने वाले टॉप 10 बल्लेबाज़ कौन है?

1- इयोन मॉर्गन

इंग्लैंड के वनडे कप्तान इयोन मॉर्गन के नाम एक पारी में सबसे ज़्यादा 17 छक्के लगाने का रिकॉर्ड है. मॉर्गन ने इसी साल 18 जून को वर्ल्ड कप के दौरान अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ मैनचेस्टर में ताबड़तोड़ 17 छक्के लगाए थे.

Source: quora

2- रोहित शर्मा

'हिटमैन' रोहित शर्मा ने 2 नवंबर, 2013 को ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेले गए एक मुक़ाबले में रिकॉर्ड 16 छक्के लगाए थे. बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मैच में रोहित ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक भी लगाया था.

Source: indiatoday

3- एबी डी विलियर्स

साउथ अफ़्रीका के '360 डिग्री' एबी डी विलियर्स ने 18 जनवरी, 2015 को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ रोहित शर्मा के सर्वाधिक 16 छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. जोहान्सबर्ग में खेले गए इस मुक़ाबले में उन्होंने 16 छक्के लगाए थे.

Source: quora

4- क्रिस गेल

'यूनिवर्स बॉस' क्रिस गेल ने 24 फ़रवरी, 2015 को ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ कैनबेरा के मैदान पर 16 छक्के लगा कर एबी डी विलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. इस दौरान उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना पहला दोहरा शतक भी जड़ा था.

Source: quora

5- शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन ने 11 अप्रैल, 2011 को बांग्लादेश के ख़िलाफ़ ढाका के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में एक पारी में कुल 15 छक्के लगाए थे.

Source: quora

6- कोरे एंडरसन

न्यूज़ीलैंड के ऑलराउंडर कोरे एंडरसन ने 1 जनवरी, 2014 को क़्वीन्सलैंड में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक पारी में सर्वाधिक 14 छक्के लगाए थे.

Source: cricketcountry

7- थिसिरा परेरा

श्रीलंकाई ऑलराउंडर तिसिरा परेरा ने 1 जनवरी 2019 को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ श्रीलंका की ओर से एक पारी में सर्वाधिक 13 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया था.

Source: bbc

8- रोहित शर्मा

हिटमैन रोहित शर्मा ने एक बार फिर दोहरा शतक लगाते हुए 13 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के ख़िलाफ़ मोहाली में 12 छक्के लगाए थे.

Source: quora

9- जोस बटलर

विकेटकीपर बल्लेबाज़ जोस बटलर 27 फ़रवरी, 2019 को वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ एक पारी में सर्वाधिक 12 छक्के लगाने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज़ बने थे.

Source: wisden

10- सनथ जयसूर्या

श्रीलंका के विस्फ़ोटक बल्लेबाज़ सनथ जयसूर्या एक पारी में सर्वाधिक 11 छक्के लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ थे. जयसूर्या ने ये रिकॉर्ड 2 अप्रैल 1996 को पाकिस्तान के ख़िलाफ़ बनाया था.

Source: cricketsoccer

इन 10 शानदार पारियों में से आपकी सबसे पसंदीदा पारी कौन सी है?