सोमवार देर रात जयपुर में किंग्स 11 पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच इस IPL सीज़न का चौथा मैच खेला जा रहा था. मैच में रनों की बरसात के साथ ही कुछ ऐसा हुआ, जो IPL के इतिहास में पहले कभी न हुआ था.


किंग्स 11 पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स के सामने 185 रनों का लक्ष्य रखा था. राजस्थान रॉयल्स की टीम बैटिंग करने उतरी और तेज़ी से लक्ष्य की ओर बढ़ने लगी. अजिंक्या रहाणे 78 रन बना चुके थे, पर तभी उनका विकेट गिर गया. हालांकि इससे राजस्थान की टीम को ज़्यादा फ़र्क नहीं पड़ा.

Source: Twitter

पिच पर थे इंग्लैंड के जोस बटलर. जोस 43 गेंदों पर 69 रन बना चुके थे. 13वें ओवर में कुछ ऐसा हुआ, जिसे शायद किसी की उम्मीद नहीं थी.


13वें ओवर में पंजाब के कैप्टन आर.अश्विन गेंदबाज़ी कर रहे थे. पांचवीं गेंद पर बैटिंग एंड पर संजू सैमसन थे और दूसरी तरफ़ जोस बटलर. अश्विन गेंद डालने से पहले अचानक रुक गए, जोस रन लेने के लिए पिच छोड़ चुके थे. अश्विन ने ये देखकर बॉल बेल्स से लगा दी.

Source: Times Now News

रनआउट होने के बाद जोस ने अश्विन से बात करने की, कोशिश की जिस पर अश्विन ने कहा,

आप क्रीज़ में नहीं थे और आप मेरी लय बिगाड़ रहे थे.

- आर.अश्विन

नियमों के अनुसार, Mankading से पहले एक बार चेतावनी देनी चाहिए पर ऐसा ज़रूरी भी नहीं है. Mankading को Spirit of Game के खिलाफ़ माना जाता है. अंपायर ने भी जोस को रनआउट क़रार दे दिया. जोस की बैटिंग से ये साफ़ है कि अगर वो टिके रहते, तो सेंचुरी पूरी कर ही लेते.


अश्विन के इस तरह रन आउट करने पर एक नया विवाद शुरू हो गया है. कमेंट्री कर रहे इरफ़ान पठान और वीवीएस लक्ष्मण ने भी कहा कि अश्विन ने खेलभावना नहीं दिखाई है.

Source: Twitter

Times Now की रिपोर्ट के अनुसार, अश्विन पहले भी इस तरह बल्लेबाज़ को आउट कर चुके हैं.


नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, जोस पहले भी Mankading का शिकार हो चुके हैं. श्रीलंका के साथ खेले जा रहे मैच में गेंदबाज़ सेनानायके ने उन्हें चेतावनी दी और फिर अगली बार क्रीज़ छोड़ने पर आउट कर दिया.

इस रनआउट पर ट्विटर पर लोगों की प्रतिक्रिया:

आपको क्या लगता है, Mankading सही है?