कल बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में 'रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर' और 'किंग्स इलेवन पंजाब' के बीच खेले मैच में कई मज़ेदार वाक़ये देखने को मिले. ये मुक़ाबला जितना हाई स्कोरिंग था, उतना ही एंटरटेनिंग भी था. एंटरटेनिंग इसलिए क्योंकि कल के मैच में मैदान पर जो हुआ, वो शायद पहले कभी नहीं हुआ.

दरअसल, हुआ यूं कि बेंगलोर की पारी का 15वां ओवर था, गेंदबाज़ थे 'किंग्स इलेवन पंजाब' के अंकित राजपूत. अंकित जैसे ही गेंदबाज़ी के लिए तैयार हुए, उन्हें गेंद ही नहीं मिली. वो गेंद के लिए इधर-उधर नज़रें दौड़ने लगे. जिस भी खिलाड़ी की ओर इशारा करते, वो गेंद के लिए मना करता.

कप्तान आश्विन को भी नहीं पता

जब अंकित ने गेंद के लिए कप्तान अश्विन की ओर इशारा किया, तो वो हैरान रह गए. कप्तान साहब को भी नहीं पता कि गेंद कहां है? इसके बाद अश्विन अंपायर के पास जा पहुंचे. जब इस बारे में अंपायर से पूछा, तो उन्हें भी नहीं पता कि गेंद कहां है? हर कोई एक दूसरे की शक्ल देखने लगे. सभी हैरान थे कि आख़िर गेंद गयी, तो कहां गयी?

ये सारा नज़ारा देखकर एबी डिविलियर्स भी हंसने लगे. स्ट्राइक पर खड़े स्टॉइनिस भी हैरान थे. इतने में स्टॉइनिस ने पवेलियन की ओर इशारा किया, तब जाकर ग्राउंड स्टाफ़ बॉल बॉक्स लेकर आये. इसके बाद ही मैच शुरू हो पाया.

अब भी हर कोई हैरान था कि गेंद आख़िर गयी तो कहां गयी? तो चलिए थोड़ा फ़्लैशबैक में चलते हैं, देखते हैं कि पिछले ओवर की आख़िरी गेंद पर क्या हुआ था?

'किंग्स इलेवन पंजाब' के लिए 14वां ओवर मुरुगन अश्विन ने किया था. इस ओवर में उन्होंने कुल 10 रन दिए. मुरुगन की आख़िरी गेंद स्टॉइनिस ने खेली थी, जिसमें 1 रन बना था.

गेंद किसके पास थी यहां पता चलेगा

क्रिकेट में आमतौर पर होता है कि ओवर ख़त्म होने के बाद अंपायर गेंद अपने पास रख लेते हैं. यहां भी कुछ ऐसा ही हुआ. मुरुगन अश्विन की आख़िरी गेंद के बाद अंपायर ब्रूस ऑक्सेनफ़ोर्ड ने गेंद अपने पास रख ली. इसके बाद ब्रूस ने गेंद अगले ओवर के लिए अंपायरिंग करने आये शमसुद्दीन को थमा दी. शमसुद्दीन ने ब्रूस से गेंद लेकर अपनी जेब में रख ली और भूल गए कि गेंद उनके पास है.

अंपायर भी इंसान ही होते हैं उनसे भी गलतियां हो जाती हैं. चलो कम से कम मैदान पर थोड़ा कॉमेडी तो हो गई.