उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने की वजह से भारी तबाही मच गई, जिसके बाद बड़े स्तर पर राहत और बचाव अभियान जारी है. इस बीच भारतीय क्रिकेटर ऋषभ पंत ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने अपनी मैच फ़ीस बचाव कार्य में दान करने का फ़ैसला किया है. इसके साथ ही उन्होंने दूसरों से भी आगे आकर मदद करने की अपील की है.

Source: aajtak

वर्तमान में चेन्नई में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट मैच खेल रहे पंत उत्तराखंड के ही रहने वाले हैं. ऐसे में अपने गृहराज्य में इस तरह की प्राकृतिक आपदा के चलते वे काफ़ी आहत हुए हैं.

Source: moneycontrol

उन्होंने ट्वीट किया, ‘उत्तराखंड में लोगों की जान जाने से गहरा दुख पहुंचा है. मैंने अपनी मैच फ़ीस बचाव कार्य में देने का फ़ैसला किया है और मैं दूसरों से भी अपील करूंगा कि लोगों की मदद के लिए आगे आएं.’

वहीं, एक अन्य ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘उत्तराखंड में आई बाढ़ से प्रभावित लोगों के परिवारों के लिए मेरी हार्दिक संवेदना और प्रार्थना है. मुझे उम्मीद है कि बचाव अभियान चल रहा है जो मुसीबत में है उनकी मदद की जा रही है.’

बता दें, उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ में रविवार को एक ग्लेशियर टूटने से धौली गंगा नदी में भयंकर बाढ़ देखने को मिली है. साथ ही पारिस्थितिक रूप से नाज़ुक हिमालय की ऊपरी एरिया में भारी तबाही मची है. जोशीमठ के क़रीब ऋषिगंगा पावर प्रोजेक्ट को भारी नुकसान पहुंचा. अब तक 10 से ज़्यादा लोगों की मौत और क़रीब 150 से ज़्यादा लोगों के लापता होने की बात सामने आई है. राहत और बचाव कार्य जारी है.

इस बीच, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रविवार को हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. 

- सरकार ने कहा है कि कोई भी प्रभावित आपदा परिचालन केंद्र के नंबर - 1070, 1905 और 9557444486 पर संपर्क कर सकता है.
- आपात स्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ और उत्तराखंड पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं. +911352410197, +9118001804375, +919456596190.
इन नंबरों पर फोन कर मदद ली जा सकती है.