कज़ाख़स्तान में चल रहे वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भारत की विनेश फोगाट ने दो बार वर्ल्ड विश्व विजेता पहलवान ग्रीस की Maria Prevolaraki को 53 किलोग्राम वर्ग के मुक़ाबले में पटखनी दे कर कांस्य पदक जीत लिया. शुरुआत में 0-1 से पिछड़ने के बाद विनेश ने अपनी प्रतिद्वंदी को 4-1 के स्कोर से हरा दिया.

vinesh phogat medal
Source: The Indian Express

बुधवार को पिछले राउंड में विश्व की नंबर एक खिलाड़ी Sarah Hildebrandt को हराने के बाद ही विनेश फोगाट 2020 ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई कर चुकी थीं. विनेश फोगाट टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफ़ाई करने वाली पहली भारतीय रेसलर हैं.

Hildebrandt से जीतने के बाद फोगाट ने कहा, 'मैं खुश हूं कि मैं टोक्यो जा रही हूं लेकिन ये अभी ख़त्म नहीं हुआ. अभी मुझे मेडल के लिए खेलना जिसे मैं छोड़ नहीं सकती'

विनेश फोगाट के लिए ये पहला वर्ल्ड मेडल है. वो अपनी आख़िरी तीन मुकाबलों में मेडल से चूक रही थीं. इस संस्करण में भारत का यह पहला पदक है.

इस जीत के साथ ही फोगाट भारत की उन महिला पहलवानों की लिस्ट में शामिल हो गईं जो पहले विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीत चुकी हैं. अलका तोमर(2006), गीता फोगाट(2012), बबीता फोगाट(2012) और पूजा ढंडा(2012) ने इस लिस्ट में पहले से मौजूद हैं.

बता दें कि दो बार ओलंपिक में क्वालिफ़ाई करने विनेश फोगाट भारत की इकलौती महिला पहलवान हैं.