वेस्टइंडीज़ दौरे पर गई भारतीय क्रिकेट टीम ने सोमवार को जमैका टेस्ट में वेस्टइंडीज़ को 257 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की सीरीज़ 2-0 से जीत ली है. इसके साथ ही टीम इंडिया 'टेस्ट चैंपियनशिप' में टेस्ट सीरीज़ जीतने वाली पहली टीम बन गई है.

Source: twitter

भारत ने पहला टेस्ट 318 रनों से जीता था. वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ दो मैचों की टेस्ट सीरीज़ में क्लीन स्वीप करने के साथ ही भारत 'टेस्ट चैंपियनशिप' के पॉइंट टेबल में 120 अंकों के साथ टॉप पर पहुंच चुका है.

कोहली बने भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट कप्तान

Source: twitter

वेस्टइंडीज़ दौरा कई मायनों में टीम इंडिया के लिए बेहद ख़ास रहा. इस दौरान कई बड़े रिकॉर्ड्स बने और टूटे. सीरीज़ में जीत के साथ ही विराट कोहली भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट कप्तान भी बन चुके हैं. विराट कोहली की कप्तानी में भारत की ये 28वीं टेस्ट जीत है. कोहली ने अपने 48वें टेस्ट मैच में ये उपलब्धि हासिल की है.

इससे पहले तक महेंद्र सिंह धोनी 60 टेस्ट में से 27 मैच जीतकर भारत के सबसे सफ़ल टेस्ट कप्तान थे. सौरभ गांगुली ने 49 में से 21 मैचों में जीत हासिल की थी. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 47 टेस्ट में से 14 टेस्ट मैचों में जीत हासिल की थी.

Source: twitter

कोहली की कप्तानी की ख़ास बात ये है कि उनकी अगुआई में भारत अब तक सिर्फ़ 10 टेस्ट मैच ही हारा है. भारत के बाहर कप्तान के तौर पर ये कोहली की 13वीं जीत है. इस लिहाज से भी वो भारत के सबसे सफ़ल कप्तान हैं. कोहली ने सीरीज़ के पहले मैच में जीत हासिल कर सौरभ गांगुली के 11 जीत के रिकॉर्ड को भी तोड़ा था.

वनडे क्रिकेट में धोनी सबसे आगे

Source: twitter

वनडे की बात करें तो धोनी अब भी भारत के सबसे सफ़ल कप्तान हैं. धोनी की कप्तानी में भारत ने 200 में से 110 मैच जीते हैं. इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 90 मैच, सौरभ गांगुली की कप्तानी में 76 मैच जीते हैं. वहीं विराट कोहली की कप्तानी में भारत अब तक 80 में से 58 वनडे मैच चुका है.