टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के नाम एक और कीर्तिमान! सचिन, सहवाग को पीछे छोड़ विराट टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक 7 दोहरे शतक लगाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गए हैं.

Source: ndtv

पुणे में भारत और दक्षिण अफ़्रीका के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में किंग कोहली ने अपने टेस्ट करियर का 7वां दोहरा शतक जड़ा. इसके साथ ही कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने के मामले में ब्रैडमैन, संगकारा और लारा के बाद चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.

Source: bhaskar

ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमैन ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 12 दोहरे शतक लगाए थे. इसके बाद श्रीलंका के कुमार संगकारा ने 11 दोहरे शतक और वेस्टइंडीज़ के धाकड़ बल्लेबाज़ ब्रायन लारा ने 9 दोहरे शतक लगाए हैं. हालांकि, विराट से पहले इंग्लैंड के वॉली हेमंड और श्रीलंका के माहेला जयवर्धने भी टेस्ट क्रिकेट में 7-7 दोहरे शतक लगा चुके हैं. लेकिन ये दोनों क्रिकेटर अब संन्यास ले चुके हैं.

Source: deccanherald

कप्तान के तौर पर कोहली का 19वां शतक

कप्तान के तौर पर ये विराट का 19वां टेस्ट शतक है. इस मामले में वो पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग के साथ संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर हैं. जबकि दक्षिण अफ़्रीका के पूर्व कप्तान ग्रिम स्मिथ ने कप्तान रहते सबसे ज़्यादा 25 टेस्ट शतक लगाए थे. कोहली के बाद ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर, स्टीव वॉ और स्टीव स्मिथ ने कप्तान रहते 15-15 टेस्ट शतक लगाए हैं.

Source: bhaskar

सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले 7वें भारतीय

विराट कोहली भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने के मामले में 7वें खिलाड़ी बन गए. टेस्ट क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर (15921), द्रविड़ (13265), गावस्कर (10122), लक्ष्मण (8781), सहवाग (8503) और गांगुली (7212) रन के बाद विराट (7060) 7वें भारतीय बने. जबकि टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दुनिया के 53वें खिलाड़ी बने.

Source: ndtv

विराट ने सचिन-धोनी को पीछे छोड़ा

विराट दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं. कोहली बतौर कप्तान दक्षिण अफ़्रीका के ख़िलाफ़ अब तक 700 से ज़्यादा रन बना चुके हैं. इससे पहले ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (553 रन) के नाम था. इस लिस्ट में धोनी 461 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं.

Source: bhaskar

अलग-अलग मैदान पर शतकों का रिकॉर्ड

विराट भारत के 11 अलग-अलग मैदानों पर शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने भारत के 10 मैदानों पर शतक लगाए थे. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर संयुक्त रूप से वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ 9 अलग-अलग मैदानों पर शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं.

इतना ही नहीं कोहली टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (51), राहुल द्रविड़ (36) और सुनील गावस्कर (34) के बाद चौथे भारतीय बन गए हैं.