बीते रविवार को ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक शानदार मुक़ाबला देखने को मिला. भारत ने इस कड़े मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों की शिकस्त दी.

Source: mykhel

भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए शिखर (117), कोहली (82), रोहित (57) हार्दिक (48) और धोनी (27) की शानदार पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 353 रनों का टारगेट दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलियाई टीम बुमराह और भुवनेश्वर की शानदार गेंदबाज़ी के आगे 316 रनों पर सिमट गई.

Source: sportskeeda

भारतीय कप्तान विराट कोहली अकसर मैदान पर अपने अग्रेसिव रवैये के लिए जाने जाते हैं लेकिन कल के मैच में विराट ने जो किया वो क़ाबिल-ए-तारीफ़ है. बल्लेबाज़ी के दौरान विराट अपने चिर प्रतिद्वंदी स्टीव स्मिथ का बचाव करते हुए दिखे.

दरअसल, हार्दिक पंड्या के आउट होने के दौरान स्मिथ जब थर्ड मैन की और जाने लगे, तो भारतीय फ़ैंस ने उनकी हूटिंग शुरू कर दी. चीटर... चीटर...के नारे लग रहे थे. स्मिथ की असहजता को समझते हुए कोहली ने दर्शकों की ओर इशारा किया कि वो स्मिथ को हूट करने के बजाय उनकी हौसलाअफ़जाई करें.

भारतीय कप्तान की इस अपील के बाद मैदान से चीटर... चीटर... की आवाज़ें शांत हो पाई. ओवर की समाप्ति के बाद जब स्मिथ विकेट के पास आये, तो उन्होंने इसके लिए विराट का शुक्रिया अदा किया.

मैच के बाद विराट से जब इस संबंध में बात की गयी, तो उनका कहना था कि 'किसी भी खिलाड़ी के लिए ये बेहद शर्मिंदगी भरा हो सकता है. अगर मैं स्मिथ की जगह होता तो मुझे भी बेहद बुरा लगता. मुझे फैंस का ये व्यवहार ठीक नहीं लगा इसलिए मैंने उनसे ये न करने की अपील की. स्टीव के साथ पहले जो भी हुआ, उसे भूलकर उनके खेल की तारीफ़ की जानी चाहिए क्योंकि वो भी मेहनत करके फिर से अपने देश के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं'.

विराट की इस सच्ची खेल भावना को लेकर न सिर्फ़ भारतीय मीडिया बल्कि ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने भी उनकी जमकर तारीफ़ की है.

आईसीसी ने भी विराट के इस कदम की जमकर तारीफ़ की.