कोई भी इंसान रातों-रात कामयाब नहीं होता है. कड़ी मेहनत और अनुशासन भी उसकी कामयाबी में बहुत अहम हिस्सा निभाते हैं. इसका जीता- जाता उदहारण है टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली. कोहली को खेलना जितना पसंद है, उतना ही समय उन्हें जिम में भी बिताना अच्छा लगता है.

ये तो हम सब जानते हैं कि कप्तान विराट कोहली हमेशा से ही अपनी फिटनेस पर बहुत ध्यान देते हैं. और पिछले कुछ सालों में जिस तरह से उनका खेल बदला है, उसमें भी वह साफ़ झलकता है. इसी तरह विराट कोहली ज़िम में पसीना बहाते रहे तो मुझे बिलकुल हैरानी नहीं होगी अगर आने वाले समय में वो सुपर हीरो की तरह अपने हाथ से लेज़र बीम छोड़ने लगें!

Virat Kholi
Source: scoopwhoop

इंडिया के पुराने Strength And Conditioning कोच शंकर बसु ने हाल ही में इस बात का ख़ुलासा किया था कि विराट कोहली ने 2 साल में एक भी दिन चीट डे नहीं लिया. और सच कहूं तो इस बात पर मुझे क्या किसी को भी कोई शक नहीं होगा.

Shanker Basu
Source: bcci

आज ही विराट कोहली ने अपने ट्विटर अकाउंट पर खुद का एक वर्कआउट वीडियो शेयर किया. जो कि तेज़ी से फैंस के बीच वायरल हो रहा है. इस पोस्ट में विराट कोहली ने अपने वर्कआउट की तुलना 3 साल पहले से की है. मेरी मानें तो कमज़ोर हड्डी वाले इस वीडियो से दूर रहें क्यूंकि इस वीडियो को देखकर आपके शरीर में दर्द भी हो सकता है.

इतने भारी-भरकम वेट्स को लिफ्ट करना आसान बात नहीं है. और जिस तरह विराट कोहली उन्हें उठा रहे हैं.... मानों बहुत हल्के हों! यही नहीं, वे इस पूरी प्रक्रिया को 5 बार दोहराते हैं. मुझे तो लिखते- लिखते पसीना आ गया! ना जाने उनकी हड्डियां किस चीज़ की बनी हैं. पक्का, कैल्शियम की तो नहीं ही बनी होगीं.

अब मैं भी जाती हूं पीज़्जा खाने.. ओह सॉरी वर्कआउट करने.