MS Dhoni Farmhouse: धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं. वो अब सिर्फ़ या तो IPL खेलते नज़र आते हैं, या फिर अपने फॉर्महाउस में खेती करते. MS Dhoni का रांची के रिंग रोड के पास क़रीब 44 एकड़ में फैला फॉर्महाउस है, जिसमें 40 एकड़ एरिया में खेती होती है. इसे ईजा फार्म (EEJA Farm) के नाम से जाना जाता है. (What crops does Dhoni grow in his farmhouse)

धोनी के फार्महाउस में एक बड़ा जिम, स्विमिंग पूल, प्रैक्टिस के लिए पार्क और इंडोर फैसिलिटी की सुविधा भी मौजूद है. माही अपने फॉर्म हाउस पर ऑर्गेनिक खेती भी करते हैं. वो अक्सर खुद ही ट्रैक्टर चलाते नज़र आते हैं. इससे जुड़ी धोनी की तस्वीरें भी काफ़ी वायरल होती हैं.

हालांकि, ज़्यादातर लोगों को ये नहीं मालूम है कि आख़िर धोनी अपने फ़ॉर्म पर क्या-क्या उगाते हैं.

कोविड से पहले लिया था फ़ॉर्म

धोनी ने रांची का फ़ॉर्म कोविड से थोड़ा पहले लिया था. ये पहले से ही खेती की भूमि थी. हालांकि, धोनी थोड़ा-बहुत ही यहां पर फसल लगवाते थे. मगर लॉकडाउन में उनके पास काफ़ी वक़्त हो गया. उन्हें लगा कि ये सही वक़्त है कि वो खेती करें. उसके बाद उन्होंने धीरे-धीरे करके 40 एकड़ में खेती करना शुरू कर दिया.

अपने फ़ॉर्म में क्या-क्या उगाते हैं धोनी?

What crops does Dhoni grow in his farmhouse: धोनी ने अपने फ़ॉर्म में सबसे पहले तरबूज उगाना शुरू किया था. इसे लेकर धोनी कहते हैं कि भले ही ये अंधविश्वास लगे, मगर कहा जाता है कि शुरुआत तरबूज से ही करनी चाहिए तो हमने भी वही किया.

तरबूज के अलावा, अमरूद, पपीता, स्ट्रॉबेरी, मटर, ड्रैगन फ़्रूट, गोभी, प्याज, और अननास समेत दूसरे फलों की खेती करते हैं. इसके अलावा, उन्होंने अपने फॉर्म हाउस पर गिर नस्ल की गाय भी रखी हैं. जिससे क़रीब 500 लीटर की दूध की बिक्री होती है.

साथ ही, हल्दी और अदरक भी धोनी के फ़ॉर्म पर होती है. इतना ही नहीं, धोनी ने डिसाइड किया हुआ कि जिस जगह से भी ट्रैक्टर के निकलने की जगह हो, उसके अगल-बगल आम के पेड़ लगेंगे. वहीं, धोनी की पसंदीदा फ़सल स्ट्रॉबेरी और मटर है.

वहीं धोनी ने अपने फार्म हाउस में कड़कनाथ मुर्गा भी रखा है. माही ने ये मुर्गे मध्य प्रदेश से मंगाया था.

बता दें, धोनी अपने फ़ॉर्म में जो कुछ भी उगाते हैं, उसे रांची के बाज़ार में ही बेचा जाता है. हालांंकि, उनकी योजना इंटरनेशनल एक्सपोर्ट को भी है. साथ ही, किसानों को भी उनके फ़ॉर्म पर ट्रेनिंग देने की व्यवस्था है.

ये भी पढ़ें: MS Dhoni के गैराज का वायरल हो रहा वीडियो, पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद ने दिखाई झलक