21वीं सदी की शुरुआत विश्व टेनिस जगत के लिए बेहद शानदार रही थी. ऐसा इसलिए क्योंकि तब टेनिस जगत को मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) नाम की टेनिस सनसनी जो मिली थी. इसके बाद मारिया ने अपने शानदार खेल से ही नहीं, बल्कि अपनी ख़ूबसूरती से भी फ़ैंस के दिलों पर जमकर राज किया. एक दौर था जब लड़कों के कमरों की दीवारों पर हाथ में टेनिस रैकेट थामे मारिया शारापोवा की ख़ूबसूरत तस्वीर लगी होती थी. इस दौरान अच्छी बात ये थी कि खिलाड़ी की तस्वीर होने की वजह से घरवाले भी कुछ नहीं कहते थे, हां लेकिन कभी कभार पापा हमें टेढ़ी नज़रों से ज़रूर देख लिया करते थे.

ये भी पढ़ें- 469 करोड़ का घर, 336 करोड़ का होटल और 20 से ज़्यादा लग्ज़री कारें, कुछ ऐसी लाइफ़स्टाइल है रोनाल्डो की

मारिया शारापोवा, Maria Sharapova

चलिए आज खेल, ख़ूबसूरती और कमाई के मामले में दुनियाभर में अपना डंका बजाने वाली मारिया शारापोवा के बारे में बात कर लेते हैं कि वो इन दिनों कहां हैं और क्या कर रही हैं- 

कौन हैं मारिया शारापोवा? 

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) का जन्म 19 अप्रैल, 1987 को रूस के Nyagan टॉउन में हुआ था. मारिया को बचपन से ही टेनिस से काफ़ी लगावा था. इसलिए केवल 7 साल की उम्र में वो अपने पिता के साथ रूस छोड़कर मात्र 700 डॉलर लेकर अमेरिका में बस गयीं. अमेरिका में ही उन्होंने टेनिस के गुर सिखे. इसके बाद 15 साल की उम्र में 'ऑस्ट्रेलियन ओपन जूनियर टूर्नामेंट' के फ़ाइनल में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की टेनिस खिलाड़ी बनीं.

Maria Sharapova in Childhood
Source: sky

5 ग्रैंडस्लैम ख़िताब जीते  

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने साल 2004 में 17 साल की उम्र में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स को हराकर अपना पहला 'ग्रैंडस्लैम' ख़िताब जीता था. इस दौरान उन्होंने 'विंबलडन' ख़िताब पर कब्ज़ा कर 5 करोड़ रुपये की ईनामी राशि भी जीती थी. इसके बाद मारिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और यूएस ओपन (2006), ऑस्ट्रेलियन ओपन (2008), फ़्रेंच ओपन (2012 और फ़्रेंच ओपन (2014) जैसे बड़े ख़िताब अपने नाम किये. इसके अलावा टूर फ़ाइनल्स (2004) की विनर भी बनीं और 2012 Olympic Games के फ़ाइनल में सिल्वर मेडल भी जीता.

Maria Sharapova and Serena Williams
Source: sky

इन बड़े ब्रांड के लिए किया काम  

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने अपने टेनिस करियर के दौरान अधिकतर कमाई अलग-अलग कंपनियों के ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर थी. इसमें Nike, Samsung, 'Land Rover' और Porsche जैसे दुनिया के बड़े ब्रांड्स के साथ हुये करार शामिल थे, जिनसे उन्हें हर साल अरबों में कमाई होती थी. यही कारण था कि मारिया शारापोवा खेल और ख़ूबसूरती के साथ-साथ कमाई में भी अव्वल रहीं और 17 साल के टेनिस करियर में अरबों का साम्राज्य खड़ा कर दिया.

Maria Sharapova, Tennis Players
Source: sarcasm

टेनिस जीत से की 288 करोड़ रुपये की कमाई  

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) की कमाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वो लगातार 11 साल तक दुनिया में सबसे अधिक वेतन पाने वाली महिला एथलीट रही. इतना ही नहीं रिटायरमेंट के वक्त भी वो दुनिया की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला टेनिस खिलाड़ी और कुल मिलाकर 8वीं सबसे अधिक वेतन पाने वाली टेनिस खिलाड़ी थीं. इस दौरान 38.8 मिलियन डॉलर (2,88 करोड़ रुपये) की कमाई तो उन्होंने केवल टेनिस जीत से ही कर डाली थी.  

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova)

Maria Sharapova on Tennis Court
Source: time

विज्ञापनों से की अरबों की कमाई  

फ़ोर्ब्स के मुताबिक़, मारिया शारापोवा ने साल 2011 से 2012 के बीच केवल 1 साल में ही 27.1 मिलियन डॉलर (2,01 करोड़ रुपये) की कमाई कर डाली थी. जबकि इसमें से केवल 5 मिलियन डॉलर (37 करोड़ रुपये) टेनिस जीत से कमाए थे. मारिया ने बाकी की कमाई विज्ञापनों से की थी. इसमें साल 2010 में Nike के साथ किया गया 8 साल करार भी शामिल था, जिससे उन्हें 70 मिलियन डॉलर (5 अरब रुपये) की कमाई हुई थी. 

 Maria Sharapova Winner
Source: britannica

2020 में लिया टेनिस से संन्यास  

साल 2016 में 'डोपिंग स्कैंडल' में फंसने के बाद मारिया ने 2 साल का बैन भी झेला. इसके बाद लगातार चोटों से जूझने के चलते आख़िरकार साल 2020 में उन्होंने टेनिस से संन्यास ले लिया. मारिया ने साल 2020 में अपने फ़ैंस को दो बड़े झटके दिए. पहले फ़रवरी में टेनिस से संन्यास लेकर सबको चौंकाया और इसके कुछ ही दिन बाद अपने ब्रिटिश बॉयफ़्रेंड Alexander Gilkes के साथ सगाई का एलान कर फ़ैंस का दिल तोड़ा. 

Maria Sharapova With Boyfriend Alexander Gilkes
Source: mid-day

अब क्या कर रही हैं मारिया शारापोवा?  

रिटायरमेंट के वक्त मारिया शारापोवा की नेटवर्थ 325 मिलियन डॉलर (2,410 करोड़ रुपये) थी. वर्तमान में उनकी नेटवर्थ घटकर 200 मिलियन डॉलर (1,483 करोड़ रुपये) हो गई है. रिटायरमेंट के बाद भी वो एंडोर्समेंट से अच्छी ख़ासी कमाई कर रही हैं. वो अब भी 'Land Rover', 'Canon', 'Tag Heuer', 'Tiffany and Co.', Gatorade और Tropicana से जुड़ी हुई हैं और इनसे सालाना करोड़ों की कमाई कर रही हैं. इसके अलावा सेलेब्रिटी के तौर पर पब्लिक अपीरियंस से भी वो करोड़ों रुपये कमा रही हैं.

मारिया शारापोवा, Maria Sharapova
Source: tennisworldusa

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने Nike के साथ मिलकर 'Nike Maria Sharapova Collection' भी लॉन्च किया. इसके अलावा वो ख़ुद के कैंडी ब्रांड Sugarpova का संचालन भी करती हैं. वो वर्तमान में Porsche की ब्रांड एंबेसडर भी हैं. वर्तमान में उनके एंडोर्समेंट और पार्टनर्स में Head, Nike, Porsche, Sugarpova, Evian, Supergoop जैसे ब्रांड्स शामिल हैं.

Maria Sharapova
Source: researchgate

फ़ाउंडेशन और चैरिटी वर्क 

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने अपनी संस्था 'मारिया शारापोवा फ़ाउंडेशन' के ज़रिए बेलारूस के चेरनोबिल प्रभावित क्षेत्रों के छात्रों के लिए 2.10 लाख डॉलर की छात्रवृत्ति कार्यक्रम की शुरुआत की है. मारिया ने 'United Nations Development Programme' (UNDP) की गुडविल अंबेसडर के तौर पर भी 'चेरनोबिल' से संबंधित परियोजनाओं के लिए 1 लाख डॉलर का दान दिया है. इसके अलावा उनकी कंपनी 'Sugarpova' के पैसों का कुछ हिस्सा 'मारिया शारापोवा फ़ाउंडेशन' को भी जाता है. मारिया शारापोवा ने साल 2021 में UNDP परियोजनाओं के लिए 2.50 लाख डॉलर का दान भी दिया था. 

मारिया शारापोवा, Maria Sharapova
Source: tennisworldusa

मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) ने 17 साल के टेनिस करियर में वो सारे मुकाम हासिल किए जो किसी भी खिलाड़ी का सपना होता है. इस दौरान उन्होंने 5 ग्रैंडस्लैम और 35 सिंगल्स ख़िताब अपने नाम किये.  

ये भी पढ़ें- 230 करोड़ का घर, 116 करोड़ का प्राइवेट जेट. ऐसी लग्ज़री लाइफ़ जीता है दुनिया का सबसे अमीर खिलाड़ी