पिछले 2 दशकों में क्रिकेट काफ़ी बदल चुका है. आज क्रिकेट फ़ास्ट के साथ ही बेहद पॉपुलर भी हो चुका है. दुनिया के अन्य खेलों की तरह ही अब क्रिकेटरों को भी काफ़ी पैसे दिए जाते हैं. लेकिन क्रिकेट में जो चीज़ फ़ैंस को सबसे ज़्यादा लुभाती है वो हैं इसके रिकॉर्डस. क्रिकेट को आज सिर्फ़ जेंटलमैन गेम के तौर पर ही नहीं, बल्कि रिकॉर्डस के खजाने के तौर पर भी जाना जाता है. क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें हर दिन रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं.

Source: yahoo

आज हम आपको वर्ल्ड क्रिकेट के एक ऐसे अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अब तक केवल 4 खिलाड़ी ही बना पाए हैं. ये रिकॉर्ड है 10वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करके 100 ठोकना.

चलिए जानते हैं आखिर ये कौन-कौन से क्रिकेटर हैं? 

1- Walter Read  

इंग्लैंड के वॉल्टर रीड दुनिया के पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिन्होंने 10वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करके शतक जमाया था. वॉल्टर ने सन 1884 में ओवल टेस्ट के दौरान ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अपने डेब्यू मैच में 117 रनों की मैराथन पारी खेली थी.

Source: wikipedia

2- Reginald Duff 

इसके 8 साल बाद सन 1892 में ऑस्ट्रेलियन क्रिकेटर रेगिनाल्ड डफ़ ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ मेलबर्न टेस्ट के दौरान अपने डेब्यू मैच में 10वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 104 रनों की पारी खेली थी.

Source: wikipedia

3- Pat Symcox 

इसके बाद क्रिकेट के इस अनोखे रिकॉर्ड को बनने में पूरे 106 साल लग गए. सन 1998 में दक्षिण अफ़्रीकी क्रिकेटर पैट सिमकॉक्स ने जोहान्सबर्ग टेस्ट के दौरान पाकिस्तान के ख़िलाफ़ 10वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 108 रनों की पारी खेली थी.

Source: caughtatpoint

4- Abul Hasan 

इसके 14 साल बाद साल 2012 में बांग्लादेश के क्रिकेटर अबुल हसन ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज़ के ख़िलाफ़ खुल्ना टेस्ट में 10वें नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 100 रनों की लाज़वाब पारी खेलकर ये कारनामा दोहराया था.  

Source: quora

कैसी लगी हमारी ये कोशिश और क्रिकेट का ये अनोखा रिकॉर्ड?