इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक आपने 1 ओवर में सर्वाधिक 36 रन बनते हुए देखे होंगे. हर्षल गिब्स ने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे पहले 1 ओवर में 6 छक्के लगाकर सर्वाधिक 36 रनों का रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद युवराज सिंह ने भी 1 ओवर में 6 छक्के लगाकर इस रिकॉर्ड की बराबरी की थी. लेकिन क्या आप जानते हैं क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर कौन सा है?

क्रिकेट प्रेमियों को बता दें कि क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर 36 रनों का नहीं, 72 रनों का भी नहीं, बल्कि 77 रनों का है. क्यों लगा न शॉक? जी हां ये सच बात है. 1 ओवर में 77 रन बन चुके हैं. 

Source: cricketcountry

ये मैच न्यूज़ीलैंड के क्राइस्‍टचर्च में 25 फरवरी, 1990 को खेला गया था. ये एक फ़र्स्ट क्लास मैच था, जो न्यूज़ीलैंड की डोमेस्टिक टीमों 'कैंटरबरी' और 'वेलिंगटन' के बीच खेला गया था. ये वाकया 3 दिन के इस मैच के आख़िरी दिन का है, जब गेंदबाज़ ने अपने 1 ओवर में 77 रन दे डाले.

Source: cricketcountry

कप्‍तान ने बनाई अजब-गज़ब रणनीति

दरअसल, वेलिंगटन की टीम ने केंटरबरी को 59 ओवर में 291 रनों का टारगेट दिया था. इस दौरान केंटरबरी ने 108 रनों के स्कोर पर अपने 8 विकेट खो दिए थे, लेकिन इस बीच केंटरबरी के बल्लेबाज़ Lee Germon और Roger Ford क्रीज़ पर टिक गए और स्कोर 196 रनों तक ले गए. अब मैच ड्रॉ की ओर जाता दिख रहा था. इसे देखते हुए वेलिंगटन टीम के कप्तान रॉड लाथम ने प्लान बनाया कि विपक्षी टीम को अब खुलकर रन बनाने दिए जाएं, ताकि वो बड़े शॉट खेलकर विकेट खो दें.

Source: espncricinfo

ओवर की पहली 17 गेंदों में से सिर्फ़ 1 गेंद सही थी  

इसके बाद कप्तान रॉड लाथम ने गेंद Bert Vance को थमाई. Vance प्लान के मुताबिक़ गेंदबाज़ी के लिए तैयार थे, लेकिन कुछ ही देर बाद कप्तान साहब का ये प्लान उन्हीं पर भारी पड़ गया. Vance ने अपने इस ओवर की पहली 17 गेंदों में से सिर्फ़ 1 गेंद ही सही डाल पाए, बाकी सभी गेंद या तो वाइड या नो बॉल थी. इन गेंदों पर ढेर सारे रन बने. 

Source: twitter

1 ओवर में लुटाये 77 रन 

केंटरबरी के बल्लेबाज़ Lee Germon और Roger Ford ने Vance की इन शुरुआती 17 गेंदों पर 64 रन ठोक डाले थे. जबकि बाकी बची 5 गेंदों पर वो केवल 13 रन ही बना सके. इस तरह से इस ओवर में कुल 77 रन बने. इस दौरान Vance ने अपने इस ओवर में कुल 22 गेंदें फेंकी. इस तरह से केंटरबरी की टीम 196 रनों से सीधे 273 रनों के स्कोर पर पहुंच गई. इसके बाद केंटरबरी को आख़िरी ओवर में जीत के लिए सिर्फ़ 18 रनों की दरकार थी. 

मैच का आख़िरी ओवर बेहद रोमांचक था. केंटरबरी के बल्लेबाज़ों ने धकमाकेदार बल्लेबाज़ी करते हुए इस ओवर में 17 रन ठोक डाले, लेकिन 1 रन से पीछे रह गए. इस तरह से ये ऐतिहासिक मैच ड्रॉ पर जाकर ख़त्म हुआ. Vance ने विपक्षी टीम को जीतने तो नहीं दिया, लेकिन 1 ओवर में 77 रन लुटाने का रिकॉर्ड ज़रूर बना डाला.