IPL 2022: आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 ने इस साल कई खिलाड़ियों की ज़िंदगी बदल दी. इस दौरान केवल इंटरनेशनल खिलाड़ी ही नहीं, बल्कि कई ऐसे अनकैप्ड खिलाड़ी भी रहे जो रातों-रात करोड़पति बन गये. इसकी उन्होंने कल्पना भी नहीं की होगी. इन्हीं में से एक अभिनव मनोहर सदारंगानी (Abhinav Manohar Sadrangani) भी हैं. कल तक पाई पाई को मोहताज़ अभिनव आज एक ही झटके में करोड़पति बन गये हैं, लेकिन एक झटके करोड़पति बनने के पीछे उनकी सालों की कड़ी मेहनत है.

ये भी पढ़ें: IPL 2022: नीलामी में 'मुंबई इंडियंस' के वो 7 मास्टरस्ट्रोक जिन्होंने हर किसी को चौंका दिया था

Abhinav Manohar Sadrangani
Source: cricketaddictor

चलिए जानते हैं कौन हैं अभिनव मनोहर सदारंगानी, जिन्हें मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटन्स ने करोड़ों में ख़रीदा है-

आईपीएल के मेगा ऑक्शन में 'गुजरात टाइटन्स' ने अभिनव मनोहर सदारंगानी को 2.6 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा है. ये रकम उनके बेस प्राइज़ से क़रीब 13 गुना अधिक है. अभिवन का बेस प्राइस केवल 20 लाख रुपये था. आईपीएल स्टार्स के बीच अभिनव मनोहर सदारंगानी की चर्चा इसलिए क्योंकि उनकी कहानी बेहद खास और प्रेरक है.

Source: cricketaddictor

कौन हैं अभिनव मनोहर?

27 वर्षीय अभिनव सदारंगानी कर्नाटक के बेंगलुरु से ताल्लुक रखते हैं. अभिनव एक साधारण परिवार से आते हैं. उनके पिता जूते की एक छोटी सी दुकान चलाते हैं. अभिनव जब महज़ 6 साल के थे, तब पिता ने उन्हें 'क्रिकेट अकेडमी' में भर्ती कर दिया था. इस दौरान पिता ने तमाम तरह की मुश्किलों का सामना किया, लेकिन अभिनव की तैयारी में कोई कमी नहीं आने दी. हालांकि, अभिनव की क्रिकेट में ख़ास दिलचस्पी नहीं थी. लेकिन पिता को पूरा विश्वास था बेटा एक दिन नाम रौशन करेगा और हुआ भी ऐसा ही.

Abhinav Manohar With Manish Pandey
Source: cricketaddictor

क्या ख़ासियत है अभिनव की? 

अभिनव ने सैय्यद मुश्‍ताक अली ट्रॉफ़ी के हालिया सीज़न में डेब्यू किया है. वो दाएं हाथ के बल्‍लेबाज़ और लेग ब्रेक स्पिनर हैं. अभिनव को उनकी ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है. कई लोग उनकी तुलना स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या से भी करते हैं. उनके खेलने का अंदाज़ हूबहू हार्दिक पांड्या की तरह विस्फोटक है. यही वजह है कि उन्हें नीलामी में इतनी बड़ी रकम में ख़रीदा गया है.  

4 मैचों ने ही बदल दी किस्मत 

अभिनव का घरेलू क्रिकेट में अभी अपने करियर के शुरुआती दौर में हैं. वो अब तक केवल 4 घरेलू मैच खेल पाये हैं. सैय्यद मुश्‍ताक अली ट्रॉफ़ी के इन 4 मैचों में ही उन्होंने अपनी तूफानी बल्लेबाज़ी से हर किसी को हैरान कर दिया था. इस दौरान उन्होंने बेहतरीन औसत से 162 रन बनाकर तहलका मचा दिया था. इसमें 1 अर्धशतक भी शामिल है. 4 मैचों में 11 चौके और 11 छक्के लगाकर ख़ुद की काबिलियत साबित कर दी.  

Source: indianexpress

अभिनव सदारंगानी का घरेलू क्रिकेट में लेट शुरुआत के पीछे साल 2006 में एक मैच के दौरान बुरी तरह चोटिल होना भी रहा. बावजूद इसके उन्होंने क्रिकेट नहीं छोड़ा. अस्पताल से ठीक होकर वो मैदान पर लौटे और मैदान पर छा गए. इस दौरान अंडर-14 से लेकर अंडर-23 तक की लीग में रन बनाने के बाद उन्होंने जिस तरह से कर्नाटक की टीम में ख़ुद को स्थापित किया.

Source: youtube

आज अभिनव सदारंगानी कर्नाटक के बड़े ऑलराउंडर में शुमार हैं. ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी के साथ-साथ वो लेग स्पिन गेंदबाज़ी भी कर लेते हैं. 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 8 सबसे ख़ूबसूरत फ़ीमेल क्रिकेट एंकर्स, पहले नंबर पर है एक इंडियन स्पोर्ट्स एंकर