You Love Him, You Hate Him But You Can't Ignore Him...

टीम इंडिया के स्टार ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या पर ये कहावत एकदम फ़िट बैठती है. आज टीम इंडिया के 'बैड बॉय' पांड्या का जन्मदिन है.

Source: gulfnews

हार्दिक पांड्या ने 26 जनवरी, 2016 को एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी-20 मुक़ाबले से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था. क़रीब 4 साल के छोटे से करियर में हार्दिक टीम इंडिया के सबसे अहम खिलाड़ी बन चुके हैं.

Source: livehindustan

इन 4 सालों में हार्दिक के करियर में कई अप्स एंड डाउन्स आये, लेकिन उन्होंने हर बार अपने प्रदर्शन से इसकी भरपाई की. मैदान से बाहर हार्दिक जो भी करें, लेकिन क्रिकेट के मैदान पर हर कोई उन्हें खेलते हुए देखना चाहता है. एक क्रिकेटर के तौर पर वो बेहतरीन हैं.

Source: essentiallysports

इसमें कोई शक नहीं है कि हार्दिक पांड्या इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर हैं. हम कह सकते हैं कि कपिल देव के बाद भारत को पांड्या के रूप में एक शानदार ऑल राउंडर मिला है. बैटिंग, बॉलिंग और फ़ील्डिंग में वो लाजवाब हैं.

बस एक चीज है जो उन्हें धोनी, विराट, रोहित और बुमराह से अलग बनाती है. क्रिकेट के मैदान के बाहर पांड्या की छवि बैड बॉय की है. बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ लिंकअप्स की ख़बरें हो या फिर 'कॉफ़ी विद करन' शो में कही गई बातें. पांड्या हमेशा ही ख़बरों में बने रहते हैं.

Source: indianexpress

हार्दिक पांड्या आज अपनी लग्ज़री लाइफ़स्टाइल के लिए मशहूर हैं, लेकिन उन्हें ये सफ़लता यूं ही नहीं मिल गई. उनकी इस सक्सेस के पीछे एक कड़ा संघर्ष भी छुपा है, जिसे कम ही लोग जानते हैं.

Source: indianexpress

हार्दिक ने एक इंटरव्यू में बताया था कि जब वो 17 साल के थे तब उनके पास खेलने के लिए क्रिकेट की किट भी नहीं हुआ करती थी. ऐसे में दोनों भाई 'बड़ौदा क्रिकेट एसोसिएशन' से किट उधार लेकर क्रिकेट खेलते थे. अंडर-19 क्रिकेट के दौरान जेब में इतने पैसे भी नहीं रहते थे जिसके चलते उन्हें मैगी खाकर काम चलाना पड़ता था. ट्रक में लटककर मैच खेलने जाना हो या फ़िर काले रंग की वजह से लोगों की आलोचना का सामना करना.

Source: essentiallysports

हार्दिक ने इन्हीं संघर्षों से लड़कर पहले आईपीएल फिर टीम इंडिया तक का सफ़र तय किया. हार्दिक को जबसे टीम में जगह मिली है वो तीनों फ़ॉर्मेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं.

Source: dnaindia

हार्दिक का क्रिकेट करियर

हार्दिक पांड्या अब तक देश के लिए वनडे में 54 मैच खेलते हुए 38 पारियों में 40.65 की औसत से 957 रन बनाए हैं जबकि 54 महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए हैं. 11 टेस्ट मैच खेलते हुए 18 इनिंग्स में 532 रन और 11 विकेट भी चटकाए. इस दौरान उन्होंने एक शतक और चार अर्द्धशतक लगाए हैं. T20 फ़ॉर्मेट में पांड्या ने 40 मैच खेलते हुए 25 इनिंग्स में 310 रन बनाए और 38 महत्वपूर्ण विकेट भी चटकाए हैं.