आज दुनिया के मशहूर फ़ुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जन्मदिन है. पुर्तगाल के इस दिग्गज को वर्ल्ड फ़ुटबॉल में 'गोल मशीन' के नाम से भी जाना जाता है. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (102) गोल के साथ दुनिया के दूसरे नंबर के फ़ुटबॉलर हैं, जबकि सर्वाधिक गोल के साथ ईरान के अली दाई (109) पहले नंबर पर हैं. रोनाल्डो वर्तमान में फ़ुटबॉल क्लब 'युवेंटस' के लिए खेलते हैं. इंस्टाग्राम पर रोनाल्डो के दुनिया में सबसे अधिक फ़ॉलोवर्स हैं.

Source: liveabout

इस ख़ास मौके पर हम आपके लिए क्रिस्टियानो रोनाल्डो से जुड़े 15 फ़ैक्ट्स लेकर आये हैं-

1- क्रिस्टियानो रोनाल्डो का पूरा नाम क्रिस्टियानो रोनाल्डो डॉस सैंटोस एवेइरो है. उनके पिता ने ये नाम अपने पसंदीदा अभिनेता और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन के नाम पर रखा गया था. 

Source: newindianexpress

2- रोनाल्डो को बचपन में 'Cry Baby' बुलाया जाता था. फ़ुटबॉल खेलते समय जब वो अपने दोस्तों को बॉल पास करते थे और वो गोल मिस कर देते तो रोनाल्डो चिल्लाने लगते थे. बचपन से ही मैदान पर रोनाल्डो की स्पीड को मैच करना आसान नहीं था, इसलिए दोस्त उन्हें 'little Bee' नाम से भी पुकारते थे.

Source: newindianexpress

3- क्रिस्टियानो रोनाल्डो को 14 साल की उम्र में अपने टीचर पर कुर्सी फेंकने के चलते स्कूल से निकाल दिया गया था. रोनाल्डो ने कहा था कि टीचर उनका सम्मान नहीं कर रहा था इसलिए उन्होंने ऐसा किया. 

Source: newindianexpress

4- क्रिस्टियानो रोनाल्डो जब मात्र 15 साल के थे, तब पता चला कि वो Racing Heart (Fast heart rate) वाले शख़्स हैं.

Source: newindianexpress

5- क्रिस्टियानो रोनाल्डो वर्कआउट फ़्रीक हैं. वो जिम में वर्क आउट सेशन के दौरान क़रीब 23,055 किलोग्राम का वज़न उठाते हैं. 

Source: youtube

6- Ballon D'Or' पुरस्कार विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो 5 बार 'फ़ुटबॉलर ऑफ़ द ईयर' और 4 बार पर 'यूरोपियन गोल्डन शू' भी जीत चुके हैं.

Source: newindianexpress

7- 'मैनचेस्टर यूनाइटेड' से पहले 'लिवरपूल' रोनाल्डो के साथ क़रार करने वाली थी, लेकिन 'लिवरपूल' रोनाल्डो की मांग पूरी नहीं कर सका.

Source: apnews

8- क्रिस्टियानो रोनाल्डो चंद खिलाडियों में से हैं जिन्हें 'टैटू' नहीं पसंद. वो नियमित 'ब्लड डोनर' हैं. वो शराब व तंबाकू का सेवन भी नहीं करते हैं. 

Source: newindianexpress

9- क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंडोनेशिया में ‘Save the Children’ और ‘The Mangrove Care Forum’ के अंबेसडर भी हैं.  

Source: newindianexpress

10- क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास दुनिया की सबसे महंगी कार है. रोनाल्डो के पास 'CR7' नाम से एक फैशन बुटीक और होटल चेन भी है.

Source: youtube

11- स्टीवन गेरार्ड, पेले और डेविड बेकहम के बाद रोनाल्डो दुनिया के चौथे फ़ुटबॉलर हैं, जिनका लंदन के 'मैडम तुसाद' में पुतला लगाया गया है.

Source: businessinsider

12- साल 2005 में रोनाल्डो को बलात्कार के आरोप में गिरफ़्तार भी किया जा चुका है. लंदन के होटल में एक महिला ने उन पर बलात्कार का आरोप लगाया था. 

Source: newindianexpress

13- पुर्तगाल में 'The Museu CR7' संग्रहालय रोनाल्डो को समर्पित है. इस संग्रहालय में उनकी दुर्लभ तस्वीरें, पदक, ट्रॉफ़ियां और उनसे संबंधित अन्य चीजें शामिल हैं.

Source: newindianexpress

14- कनाडा के 'ब्रिटिश कोलंबिया विश्वविद्यालय' में क्रिस्टियानो रोनाल्डो से जुड़ा एक समाजशास्त्र पाठ्यक्रम भी पढ़ाया जाता है. दिसंबर 2007 में उनकी आत्मकथा 'मोमेंट्स' प्रकाशित हुई थी. 

Source: newindianexpress

15- रोनाल्डो एक एनजीओ के भी जुड़े हुए हैं जो कैंसर पीड़ितों के लिए फ़ंड जुटाने का काम करता है. रोनाल्डो अपने पैतृक आईलैंड मदीरा में एक कैंसर सेंटर बनाने के लिए बड़ी राशि भी दान कर चुके हैं. गाजा में ग़रीब बच्चों की मदद के लिए रोनाल्डो ने अपना गोल्डन बूट तक बेच दिया था.

Source: newindianexpress

 हैप्पी बर्थडे क्रिस्टियानो रोनाल्डो.