इंटरनेट पर जहां आजकल लोग हर तरह की चर्चाओं में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेते दिख जाते हैं, वहीं Puzzle और अन्य Mind Games में भी अपने दिमाग को टेस्ट करने पहुंच जाते हैं. इन पज़ल्स को Solve करके लोग सोशल प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी समझदारी का परिचय देना चाहते हैं. अगर आप भी ख़ुद को बुद्धिमान साबित करना चाहते हैं, तो आपके इंटेलिजेंस का टेस्ट लेने वाली एक पज़ल हमारे पास भी है. नीचे एक मशीन की तस्वीर दी गई है. पहले आप तस्वीर देखिये, फिर हम आपको बताते हैं कि आपको क्या करना है!

अब आपको इस मशीन में छिपा हुआ छोटा-सा कैमरा ढूंढना है. खोजिये, खोजिये!

क्या हुआ? मिला आपको वो छोटा कैमरा? अभी तक नहीं मिला न! चलिए कोई बात नहीं, हम बता देते हैं कि आख़िर वो कैमरा कहां छुपा हुआ है.

जी ये छोटा-सा छेद ही पिन होल कैमरा है और ये मशीन दरअसल एक एटीएम मशीन है. ये कोई पज़ल-वज़ल नहीं, बल्कि ठगी करने का एक तरीका है. London में एक एटीएम में कुछ ठगों ने ये कैमरा फ़िट किया था, ताकि वो लोगों के पिन देख सकें और बाद में उनके कार्ड के साथ छेड़-छाड़ कर सकें. ये कैमरा ठगों ने कैश डिस्पेंसर के ऊपर एक नकली कवर लगाकर फ़िट कर दिया था. इससे किसी को कोई शक़ भी नहीं हो पाया.

पुलिस ने Central London में St Paul’s Churchyard के पास एक एटीएम से ऐसे कैमरे बरामद किये. फिर लोगों को जागरुक करने के लिए पूरी फ़ोटो सीरीज़ जारी कर दी. London Police Crime Squad के चीफ़ Matt Clarke ने बताया कि London में एटीएम का इस्तेमाल करते वक़्त बहुत ही सतर्क रहने की ज़रुरत है. अपराधियों ने ऐसे ही कैमरे और भी कई मशीनों में फ़िट किये हैं.

अगर आप किसी एटीएम में कुछ अजीब देखते हैं या आपको लगता है कि उसके साथ छेड़छाड़ की गई है, तो आप उसे यूज़ न करें. साथ ही शाखा को संदिग्ध एटीएम के बारे में सूचित करें. कैमरा नंबर पैड के ऊपर भी छुपाया जा सकता है, इसलिए पूरी सतर्कता बरतें.

Source: Metro