ट्विटर और फेसबुक का आजकल दुनिया में अलग ही सुरूर है, रातों-रात किसी चीज़ को लोगों के दिमाग में इस तरह घुसा देते हैं कि लोग उसको अपनाने पर मजबूर हो जाते हैं. अभी हाल ही में बैंक की लाइन में खड़ा एक लड़का, जो कैमरे पर गाली देता दिख रहा था, अचानक ही ट्विटर किंग बन गया. उसके अलावा 'गोरमिंट वाली आंटी' भी खूब चर्चा में रहीं. अगर आप ट्विटर और फेसबुक पर रोज़ अपना कुछ समय बिताते हैं, तो आपने इस पक्षी की तस्वीर को टाइमलाइन में कहीं न कहीं Pop-Up होते तो देखा ही होगा. क्या आप बता सकते हैं कि इस तस्वीर का क्या मतलब है और ये क्यों आजकल इतना देखी जा रही है?

अगर आप इसको देख कर सोच में पड़ गये हैं, तो कोई बात नहीं. ये चीज़ सबके लिए नयी है. पहले तो हम भी इसको हर जगह देख कर चकरा गये थे. एक पल के लिए तो हमें ऐसा लगा कि सोशल मीडिया पर इन बैंगनी पक्षियों ने हमला कर दिया है.

आपको बता दें कि ये कोई कबूतर या मुर्गी नहीं है. ये एक खास पक्षी है, जिसे Dove कहते हैं. ये अपने सिर को बहुत तेज़ी से नीचे झुका कर अपने पैरों से पीटती है. इसकी इस ख़ासियत की वजह से इसे घटिया पोस्ट्स पर कमेंट की तरह यूज़ किया जा रहा है. इसका मतलब ये है कि ये पोस्ट इतना वाहियात है कि हमें अपना सिर पीटना पड़ रहा है.

इतना ही नहीं, चंद दिनों से दिख रहे इस Dove की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ गई है कि इसके Memes और Stickers भी आ गये हैं.

आपको बता दें कि इस Sticker को एक अमेरिकन आर्टिस्ट Syd Weiler ने बनाया है. हालांकि इसको पॉपुलैरिटी तब मिली, तब एक थाई फेसबुक पेज पर इसे शेयर किया गया. उस पोस्ट में इस Dove के साथ एक एनिमेटेड बिल्ली भी नाचती नज़र आ रही थी.

इस छोटे Dove के Memes से लोग इतना Irritate हो गए हैं कि Mark Zuckerberg को मेसेज कर इस sticker को हटाने की मांग की है, पर बदले में Mark ने क्या रिप्लाई किया देख कर आप हंसी से लोट-पोट हो जाएंगे. अब इसमें कितनी सच्चाई है, ये तो हमें नहीं पता.

अभी तक आपने इस Sticker को यूज़ नहीं किया, तो जल्दी से जाइये अपने फेसबुक पेज पर कहीं भी चिपका दीजिये इस स्टिकर को और मज़े लीजिये.