अब तक हम इतिहास के कई राजा-रानियों की कहानियों के बारे में सुनते आ आए हैं. इनमें से कुछ हमारे लिए प्रेरणादायक थी, तो कुछ किस्से जानने के बाद रुह कांप गई. इतिहास के कई राजा ऐसे हैं, जो दुनियाभर में अपनी तानाशाही के लिए प्रसिद्ध हैं. ऐसे ही राजाओं में से एक था रोम का तीसरा सम्राट गायस जूलियस सीज़र जर्मेनिकस. रोम के इस सम्राट के प्रयोगों की जितनी सरहाना होती थी, उतनी ही बुराई उसकी हरकतों की भी होती थी.

आइए जानते हैं, 2000 साल पहले कैसे था गायस जूलियस सीज़र जर्मेनिकस, यानि कालिगुला का काल.

1. बकरी का नाम सुनते ही दे देता था फ़ांसी

Source : historycollection

कालिगुला देखने में लंबा और पतला था. इसके साथ ही उसकी आंखें अंदर की तरफ़ धंसी हुई थी. शारीरिक रूप से मज़बूत न होने की वजह से कई बार लोग उसका मज़ाक भी बनाते थे. यही नहीं, धंसी हुई आंखों की वजह से कई दफ़ा लोग उसकी तुलना बकरी से करते थे. इस वजह से जब भी कभी कोई उसके सामने बकरी का ज़िक्र करता, सम्राट उसे तुरंत फ़ांसी की सज़ा सुना देता.

2. लंबे बाल वाले लोगों को भी मिलती थी सज़ा

Source : bhaskar

जर्मेनिकस को लंबे बालों से काफ़ी नफ़रत थी. इसीलिए अगर उसके सम्राज्य में कोई लंबे रखे हुए नज़र आता, वो उसे फ़ौरन गंजा होने का हुक़्म सुना देता.

3. घोड़े को बना दिया था मंत्री

Source : ultracurioso

रोम के इस किंग को घोड़ों से बेहद लगाव था. इसके अलावा वो अपने घोड़े इनसिटैटस के बेहद करीब था. यही नहीं, कहा जाता है कि इनसिटैटस के लिए उसने एक बेहद सुंदर सा घर भी बनाया था. घोड़े के प्रति उसका ये प्यार अब सनक में तब्दील हो चुका था. कुछ लोगों का ये भी मानना है कि उसने अपनी इसी सनक के चलते घोड़े को राज्य का मंत्री बना दिया था.

4. टब में सोने के आभूषण भर कर नहाता था

Source : telegraph

कालिगुला को सोने से इतना प्यार था कि वो बाथ टब में सोने के आभूषण और सिक्के डाल कर नहाता था. इसके अलावा ये कहा जाता है कि सिरके में मोती पिघला कर पीता करता था.

5. दोस्तों के सामने कराया पत्नी को नग्न

Source : Bhaskar

सम्राट ने चार शादियां की थी. पहली पत्नी की मौत के बाद उसने एक महिला को उसी की शादी के दिन अगवा किया और उसे ख़ुद की पत्नी बना लिया. वहीं उसकी तीसरी पत्नी पहले से ही किसी दूसरे शख़्स की पत्नी थी. इसके अलावा उसकी चौथी पत्नी मिलोनिया काफ़ी बुद्धिमान और ख़ूबसूरत थी, बस यही साबित करने के लिए कालिगुला ने उसे अपने दोस्तों के सामने नग्न घुमाया था.

इन सभी चीज़ों के अलावा कहा जाता है कि गायस जूलियस सीज़र जर्मेनिकस के उसकी बहन के शारीरिक संबंध थे. यही नहीं, एक बार उसने ज्योतिषी की भविष्यवाणी को ग़लत साबित करने के लिए पुल बनवा दिया था, जिस कारण रोम में अकाल तक पड़ गया था. इस सम्राट की हैरतगेंज कर देने वाली कहानियों पर अब तक कई फ़िल्में और डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी हैं.