दुनिया में कई ऐसी घटनाएं ऐसी घटित होती हैं, जिनपर विश्वास करना उतना ही कठिन होता है, जितना कि कुछ लोगों का भगवान के अस्तित्व पर यकीन करना. ऐसी घटनाओं पर यकीन इसलिए भी नहीं होता क्योंकि इनको किसी ने होते हुए नहीं देखा होता है, बस उनके होने का अनुमान लगाया जाता है. और इस अनुमान के साथ उसके पीछे का लॉजिक पता लगाने की कोशिश की जाती है.कई बार को ऐसी घटनाओं की वजह और लॉजिक दोनों पता चल जाते हैं पर कभी-कभी इनके रहस्य पर से पर्दा उठ ही नहीं पाता है.

आइये जानते हैं पिछले एक दशक में घटित हुई ऐसी ही आकाशीय, जलीय या फिर स्थलीय घटनाओं के बारे में जिनके कारण और रहस्य को आज तक कोई समझ नहीं पाया हैं.

1. The Harbour Mille

ये घटना 25 जनवरी, 2010 में कनाडा के Harbour Mille के पास घटी थी, जब कई सारे UFO आसमान से होते हुए धरती के पास आये थे. माना जाता है कि उस टाइम जिन लोगों ने भी इस घटना को देखा था, तब उनको एकसाथ तीन UFO दिखाई दिए थे. ये बिलकुल मिसाइल जैसे थे, पर इनमें कोई आवाज़ नहीं थी. वहीं के एक स्थानीय निवासी ने ये फ़ोटो क्लिक की थी. लेकिन Harbour Mille के ये घटना UFO की पहली घटना नहीं थी.

2. सिर पर घूंसा लगने के बाद एक आदमी बन गया था जनियस

ये अपने आप में एक बहुत ही अनोखा मामला था. Jason Padgett जो सिर पर चोट लगने के कारण रातों-रात मैथमेटिकल जीनियस बन गया था. 31 वर्षीय ये शख़्स कॉलेज ड्रॉप आउट था और उसका दूर-दूर तक मैथ से कोई लेना-देना नहीं था. यहां तक कि उसको किसी तरह के पूजा-पाठ में भी कोई दिलचस्पी नहीं थी. पर सोचने वाली बात ये है कि एक घूंसे से कोई गणितज्ञ कैसे बन सकता है.

3. फ़्लोरिडा में दर्जनों कछुओं की मौत

जनवरी 2012 में Keystone Heights में दर्जनों कछुओं की एकसाथ हुई मौत की वजह Florida Fish and Wildlife Conservation Commission आजतक नहीं जान पाया है. वहां के निवासियों ने मरे हुए कछुओं को Pinon Road के आखिरी छोर पर पड़े देखा था. बाद में हुई जांच से जांचकर्ताओं ने इसे एक दर्दनाक मौत कहा.

4. चिली में इंसान जैसा उड़ने वाला प्राणी दिखा

2013 में एक व्यक्ति ने चिली में एक अजीब से उड़ने वाले क्रिएचर को देखा. इस व्यक्ति ने दावा किया था कि वो रहस्य्मयी जीव, जो Chile के Santiago में Bustamante Park के पास दो पेड़ों के बीच में उड़ रहा था बैटमैन और ड्रैकुला का मिला-जुला जीव था. उसके चमगादड़ जैसे पंख और रेज़र जैसे तीखे दांत, लम्बी पूंछ और पंजे थे. अभी तक इस बात का पता नहीं चल पाया है कि ये उस व्यक्ति की कल्पना थी या सच.

5. तीन साल के बच्चे ने पिछले जन्म में खुद को मारने वाले व्यक्ति की पहचान बताई

पिछले साल सीरिया और इज़रायल के पास Golan Heights में एक तीन साल के लड़के ने दावा किया था कि उसको अपने पिछले जन्म की कहानी याद है. उसे याद है कि उसको किसने और कैसे मारा था. उसने ये तक बताया कि उसको कुल्हाड़ी से मारकर जला दिया गया था. और उसकी अधजली बॉडी को दफ़ना दिया गया था. सबसे विचित्र बात ये थी कि जब उसकी बताई जगह पर खुदाई की गई तो वहां एक कंकाल और कुल्हाड़ी मिली थी.

6. मंगल ग्रह पर हड्डी के आकार की चट्टान मिली

2014 में जिज्ञासु और गिद्ध जैसे पैनी नज़र रखने वाले इंटरनेट यूज़र्स ने नासा द्वारा मंगल ग्रह की एक फ़ोटो में 'Thigh Bone' यानि कि जांघ की हड्डी जैसी चट्टान को स्पॉट किया था.

7. एक लड़के को सालों तक यही लगता रहा कि जो कुछ भी हो रहा है वो पहले भी हो चुका है

एक 23 साल के स्टूडेंट जिसका नाम गुप्त रखा गया है, ने बताया कि उसने अपनी ज़िन्दगी के कुछ सालों को ऐसे जिया है, जैसे वो सब उसके साथ पहले भी घटित हो चुका है. उसका दावा था कि वो जो कुछ भी करता था, उसको हमेशा ऐसा लगता था जैसे ये सब उसके साथ पहले भी हो चुका है.

8. अंटार्कटिका में विशाकाय बर्फ़ की अंगूठी.

पिछले साल दिसंबर महीने में नियमित सर्वेक्षण उड़ान के दौरान भौगोलिक विज्ञानी, Christian Muller ने अंटार्कटिका के King Baudoin Ice Shelf में एक अंगूठी के आकार का क्रेटर देखा था. जो अपने आप में अद्भुत था.

9. आदमी के आकार में ऊपर की ओर उठती हुई आग

पिछले साल गर्मी में Canada के Edmonton में एक पुलिस ऑफ़िसर ने एक केस हैंडल किया था, जो पूरे डिपार्टमेंट के इतिहास का सबसे पेंचीदा केस था. इसमें एक 20 साल के लड़का जब सोकर उठा तो उसने खुद को आग की लपटों से घिरा पाया था. गवाहों के अनुसार, धीरे-धीरे उसकी बॉडी में आग लगने लगी. पीड़ित लड़के का इलाज लोकल हॉस्पिटल में सेकंड-डिग्री बर्न केस के तहत किया गया था. हॉस्पिटल में मौजूद हर डॉक्टर का यही कहना था कि उन्होंने अपने पूरे करियर में ऐसा केस पहले कभी नहीं देखा था.

10. मिशिगन में जहाज़ की तबाही का एक अजीब मंज़र

साल 2011 में अमेरिका के Lake Michigan में खजाने की खोज में निकले खोजकर्ताओं को 17वीं शताब्दी का एक खोया हुआ जहाज़ मिला. उनका अनुमान था कि इस जहाज़ को फ़्रेंच एक्सप्लोरर Robert de La Salle ने 1679 में बनाया था. लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसा कोई जहाज़ बनाया गया था इसको कोई रिकॉर्ड मौजूद नहीं है.

11. गायब हो चुका समुद्र तट रातों-रात दोबारा दिखाई देने लगा

हाल ही में, एक बहुत अजीब और असामान्य प्राकृतिक घटना हुई थी जिसे अधिकतर विशेषज्ञ समझा नहीं सकते हैं। दरअसल, Cornwall (UK) के Porthleven में आये ज्वार के कारण आश्चर्यजनक रूप से समुद्र किनारे स्थित पूरी की पूरी बालू गायब हो गई थी. लेकिन कुछ घंटों बाद दोबारा आये ज्वार के बाद वही बालू फिर से पहले जैसी अपनी जगह पर मौजूद थी.

12. मंगल ग्रह पर खींची गई 'आदमी की परछाई' की फ़ोटो

ये खोज हालिया मंगल ग्रह पर हुई खोजों में से एक है, जिसने इंटरनेट पर बवाल मचा दिया था. आप ऊपर दी गई नासा की इस फ़ोटो में साफ़-साफ़ देख सकते है कि इसमें एक परछाई दिख रही है, जो किसी इंसान की है. और वो इंसान अंतरिक्ष यान Curiosity Rover के साइड में खड़ा होकर कुछ कर रहा है. इसके बाद एक्सपर्ट्स दो बातों की उम्मीद कर रहे थे, एक तो कि शायद इंसान अब खुद सक्षम हो गया है मंगल पर जाने और वहां रहने के लिए, या फिर ये मिशन एक अफ़वाह है कि Curiosity Rover यान कभी मंगल पर गया ही नहीं. और ये सब फ़ोटोज़ उसी स्टूडियो में खींची गई हैं, जहां चांद की फ़ोटो खींची गयीं थीं.

13. आइसबर्ग की अपनी एक अलग आवाज़ होती है

अमेरिका, ब्रिटेन और पोलैंड के विश्वविद्यालयों के कई शोधकर्ताओं ने हाल ही में पाया है कि अलग-अलग icebergs को उनके acoustic signatures (खुद की आवाज़) से पहचाना जा सकता है. इस बात का खुलासा Arctic Ocean में स्थित Hans Glacier में पानी के नीचे माइक्रोफ़ोन लगाने के बाद हुआ. इससे वो बर्फ़ के टूटने और मुख्यधारा से अलग बहने को मॉनिटर कर पा रहे थे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि ये नेचुरल फिनामिना वास्तव में है, कोई नहीं बता सकता कि ये कैसे होता है. इस लिए ये अभी भी रहस्य है.

14. दक्षिण अमेरिका के ऊपर Fireball UFO दिखा

साल 2015 में ब्राजील और अर्जेंटीना में कई लोगों ने आकाश में अजीब सी जलती हुई वस्तु देखी थी. अधिकतर खगोलविद इसे धूमकेतु मान रहे थे. हालांकि, अभी तक इसका कोई निश्चित स्पष्टीकरण नहीं मिला है.

15. एक महिला को करीब 1,000 बार मौत होने का अनुभव है

कुछ लोगों को अपनी ज़िन्दगी में एक बार मौत के मुंह में जाने का अनुभव होता है, अब इस उनका गुड लक कहा जाये या बैड लक ये तो उनके नज़रिये पर निर्भर करता है. लेकिन इस बात 49 वर्षीय महिला Beverley Gilmour के ऊपर फ़िट नहीं बैठती है, क्योंकि Beverley Gilmour बीते 30 सालों में 10000 बार मौत का अनुभव हुआ है. साल 2013 में डॉक्टर्स और साइंटिस्ट्स ने उनकी इस दुर्लभ कंडीशन की जांच की और कहा कि ये अपने आप में एक अजीब केस है, शायद ये एक अकेली महिला हैं दुनिया कि जो मौत के साथ आंख-मिचौली खेलती हैं.

16. फ़्लोरिडा के Panama City Beach के ऊपर अजीब बादलों का बनना

2012 में लीबिया में आये एक तूफ़ान के दौरान कुछ अजीब से रुई जैसे बादलों ने Panama City Beach के आसमान पर कब्ज़ा कर लिया था. लेकिन क्या ये सच में बादल थे या कोई दैवीय शक्ति इसका खुलासा अभी तक नहीं हुआ है.

17. वियतनाम में "विलुप्त" हिरण का अचानक जीवित हो जाना

Vietnam के Thanh Hoa province में स्थित Xuan Lien Nature Reserve में कुछ शोधकर्ताओं की एक टीम हिरणों की आबादी पर रिसर्च कर रही थी. रिसर्च के दौरान ये टीम उस समय हैरान हो गई जब उन्होंने 85 साल पहले लुप्त हो चुकी हिरन की एक प्रजाति के एक हिरन को अचानक से देखा. हालांकि,अभी तक उनके पास इस विचित्र विकास के लिए कोई वैज्ञानिक स्पष्टीकरण नहीं है. कुछ लोग इसे मनघड़ंत मान रहे थे.

18. 12 साल के लड़के को भूख और प्यास का आभास न होना

आज तक एक मेडिकल मिस्ट्री अनसुलझी है, जिसमें एक 12 साल के Landon Jones, को न ही कभी भूख और न ही कभी प्यास का आभास होता है. ये लड़का Iowa के Cedar Falls का रहने वाला है.

19. रूस में एक रहस्यमयी हीरे की चट्टान का मिलना

साल 2015 में रूसी खदान में तीस हज़ार अलग-अलग हीरो वाली एक चट्टान का पता चला था. लाल और हरे रंग की इस चट्टान को दुर्लभ और असामान्य मानते हुए इसे रिसर्च के साइंटिस्ट्स को दान किया गया था ताकि रिसर्च से इसकी रचना और उत्पत्ति का पता लगाया जा सके.

20. नॉर्वे के तट पर लहरों के साथ लाखों मछलियों का आना और अचानक ही गायब हो जाना

2012 में हजारों मृत हेरिंग ने उत्तरी नॉर्वे में तट का एक हिस्सा बनाया और फिर (और भी विचित्र रूप से) गायब हो गया. ये कैसे और क्यों हुआ इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है.

आज भी इन घटनाओं का रहस्य अनसुलझा ही है.

Source: list2