आपने ये तो सुना होगा कि कई बार स्टूडेंट्स आंसर शीट भरने के लिए गाने के बोल या फ़िल्म की कहानी लिख आते हैं, लेकिन एक छात्र इस चालाकी को कुछ ज़्यादा ही आगे तक ले गया. गुजरात के एक छात्र ने 12वीं के केमिस्ट्री एग्ज़ाम में अपनी वासना की कहानी लिख डाली है.

बोर्ड एग्ज़ाम में जब एक महिला एग्ज़ामिनर के पास ये कॉपी पहुंची, तो वो भी पढ़ कर हैरान रह गयी और उसने ये बात आगे पहुंचाई. छात्र ने अपनी सिस्टर इन लॉ, कुक और एक अभिनेत्री को अपनी कहानी में शामिल किया था और उनके बारे में अश्लील बातें लिखी थीं.

ये पेपर एसेसमेंट सेंटर के कॉर्डिनेटर को दिखाया गया, जिसके बाद छात्र के खिलाफ़ कार्रवाई शुरू कर दी गयी. जब छात्र से सफ़ाई मांगी गयी, तो वो परीक्षा सुधार समिति के सामने पेश ही नहीं हुआ. अब इस छात्र के खिलाफ़ FIR दर्ज कर ली गयी है.

गुजरात सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन बोर्ड के चेयरमैन, एजी शाह ने कहा है, 'बोर्ड ने इस छात्र का रिज़ल्‍ट कैंसिल करने का फैसला किया है और अगले एक साल तक इसे बोर्ड एग्‍ज़ाम में बैठने की अनुमति भी नहीं दी जाएगी.'
उन्होंने ये भी कहा कि ये छात्र विकृत मानसिकता का शिकार है, जिसी ठीक किया जाना ज़रूरी है. उसके माता-पिता को बुला कर उसका पेपर दिखाया जायेगा और छात्र को सुधारने के लिए उचित कदम उठाये जायेंगे.

छात्र केवल केमिस्ट्री में ही नहीं, बल्कि अन्य सभी विषयों में फ़ेल हो गया है. बोर्ड के नियमों के अनुसार, परीक्षा के दौरान कॉपी पर कुछ भी ऐसा लिखने पर चीटिंग का केस दर्ज किया जाता है.

Source: BeingIndian