बिहार बोर्ड का फ़र्जीवाड़ा जग जाहिर है, जिसने कभी रूबी राय, तो कभी गणेश कुमार जैसे लोगों को टॉपर का ताज पहनाया. बिहार बोर्ड का ये फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गया था.

बिहार के बाद गुजरात बोर्ड में भी कुछ ऐसा ही मामला देखने को मिला है. हालांकि यहां फ़र्जीवाड़ा टॉपर को लेकर नहीं, बल्कि एग्ज़ाम पेपर की चेकिंग को ले कर हुआ है. ख़बरों के मुताबिक, राजकोट के रहने वाले 12वीं के एक छात्र ने अपने इकोनॉमिक्स के पेपर में सवालों के उत्तर के बजाय बॉलीवुड स्टार्स ऐश्वर्या राय और रानी मुखर्जी के साथ फैंटसी की बातें लिखीं, जिसे टीचर ने बिना पढ़े ही लड़के को पासिंग मार्क्स दे दिये. इसके साथ ही उसने पेपर में गलियां और Porn संबंधित बातें लिखीं, जिस पर उसे टीचर द्वारा 36 नंबर दिए गए थे.

ये मामला उस समय प्रकाश में आया, जब छात्र की कॉपी मॉडरेटर के पास दोबारा चेक होने के लिए गई. मॉडरेटर ने जब ये कॉपी देखी, तो पहले वो खुद ही चौंक गए फिर अश्लील बातें लिखने के लिए उसके 22 अंक घटा दिए और 14 अंक देकर फ़ेल कर दिया. इसके साथ ही जिस शिक्षक ने छात्र की कॉपी चेक की थी, उस पर भी एक हज़ार रुपये का जुर्माना लगाया गया.

इस बारे में गुजरात शिक्षा बोर्ड के पूर्व सचिव का कहना है 'ऐसे मामले शिक्षा स्तर को गिराने का काम करते हैं. वहीं गुजरात सेकेंड्री एंड हायर एजुकेशन बोर्ड के वाईस-चेयरमैन आर. आर. ठक्कर का कहना है कि 'इस साल इस तरह के कई ऐसे मामले सामने आये हैं, जिनमें करीब एक हज़ार शिक्षकों को दोषी पाया गया है. इन सभी टीचर्स पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है.'

ख़ैर, आपको बेशक ये ख़बर मज़ाक लगे, पर सच ये कि क्या ऐसी ही शिक्षा के साथ हम भविष्य के भारत का सपना देख रहे हैं?

Source: jansatta