क्या किसी का चेहरा देखकर उसके कैरेक्टर यानि कि व्यक्तित्व का पता लगाया जा सकता है? इस सवाल को लेकर अापने भी कभी न कभी, बहस की होगी. भले ही इस बात पर आप यकीन करें या न करें, लेकिन इस लेकर जो तर्क दिए जाते हैं, वो बड़े दिलचस्प होते हैं. दुनियाभर के वैज्ञानिकों और जानकारों ने भी इस संदर्भ में कुछ ऐसे ही मज़ेदार तर्क दिए हैं. चलिए एक बार उनकी बात भी सुन लेते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि हमारा चेहरा हमारे चरित्र के बारे में क्या कहता है.

चीकबोन

मेल हार्मोन, टेस्टोस्टेरोन की वजगह से कई पुरुषों का चेहरा चौड़ा और चीक बोन्स उभरी हुई नज़र आती हैं. कहा जाता है कि ऐसे मर्दों की तरफ़ महिलाएं ज़्यादा आकर्षित होती हैं, जिस वजह से ऐसे मर्दों को अग्रेसिव और डोमिनेटिंग माना जाता है.

माथे पर पड़ने वाले बल

Source: india

माथे पर पड़ने वाले बल आपकी बढ़ती उम्र ही नहीं, आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ कहते हैं. जिस शख़्स के माथे पर बल ज़्यादा पड़ते हैं वो एक संजीदा किस्म का आदमी होता है. जिस व्यक्ति को चेहरे पर हंसने के दौरान होठों और आंखों के पास Crow’s feet जैसे बल पड़ते हैं वो इमोशनल और हंसमुख होते हैं.

आपका राइट और लेफ़्ट प्रोफ़ाइल

Source: freepik

आपका तस्वीर खिंचवाने का अंदाज़ भी आपके बारे में बहुत कुछ कहता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इंज़ीनियर्स, वैज्ञानिक और गणितज्ञ अधिकतर राइट साइड से तस्वीर खिंचवाते हैं. वहीं कलाकार और मनोवैज्ञानिकों को लेफ्ट प्रोफ़ाइल से फ़ोटो खिंचवाना पसंद होता है. इसकी वजह चेहरे का लेफ़्ट साइड ज़्यादा अट्रैक्टिव होना है, जिसका कारण दिमाग़ के राइट साइड का आपके इमोशन्स को कंट्रोल करना है.

चेहरे की शेप

Source: Brightside

तस्वीर में जैसा दिखाई दे रहा है, उस हिसाब से अगर आप अपने चेहरे की लम्बाई और चौड़ाई का अनुपात निकाल लें, तो ये बताया जा सकता है कि आप लीडर होंगे या फ़ॉलोवर. वैज्ञानिकों का कहना है कि जितना कम ये अनुपात होगा, उतने ही ज़्यादा आपकी सफ़लता के चांस बढ़ जाएंगे. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन का रेशियो 1.93 था.

सेल्फ़ी

सेल्फ़ी लेने का स्टाइल भी आपके चरित्र को दर्शाता है. जो लोग अपनी सेल्फ़ी फ़ोन को नीचे कर के लेते हैं, वो दोस्ताना स्वभाव के होते हैं. वहीं जो ऊपर की तरफ़ कर के फ़ोटो लेते हैं, वो अंतरमुखी होते हैं.

नाक का साइज़

Source: sarcasmlol

जिनकी नाक लंबी होती है, वो बहुत ही महत्वाकांक्षी होते हैं. वहीं जिनकी नाक की टिप मोटी होती है वो अच्छे इनवेस्टर साबित होते हैं. जबकि जिनकी नाक छोटी होती है, वो पैसे बचाने के बारे में ज़्यादा नहीं सोचते.

चेहरे की ख़ूबसूरती

Source: indiatimes

वैज्ञानिकों ने अपने शोध में पाया है कि जिन लोगों का चेहरा ख़ूबसूरत होता है वो बहुत ही दयालू और ईमानदार होते हैं. वहीं जिनका चेहरा बदसूरत होता है वो असभ्य व्यक्तितव के होते हैं. साथ ही ये भी कहा बताया कि किसी के चेहरे को देखकर इसका अंदाज़ा लगाया जाना बहुत ही मुश्किल होता होता है. क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है कि ख़ूबसूरत दिखने वाले लोग कई जघन्य अपराधों को अंजाम दे देते हैं.

ख़ैर ये तो वैज्ञानिकों की रिसर्च पर आधारित तथ्य थे. आप इनसे कितने सहमत हैं, कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.

Source: Brightside