हमारे देश में कई गंभीर समस्याएं हैं, जैसे भ्रष्टाचार, धीमी विकास दर, साम्प्रदायिक तनाव, महिलाओं के प्रति बढ़ रहे जुर्म इत्यादि. ऐसे मसलों से निपटने के लिए कोर्ट का समय लगे तो बुरा नहीं लगता, लेकिन कुछ लोगों के पास बहुत खाली वक़्त है और उस वक़्त में वो ये ढूंढते हैं कि अपनी प्रसिद्धि के लिए कैसे दूसरों की ज़िन्दगी में खलल डाला जाए. इस प्रणाली का शिकार ज़्यादातर प्रख्यात लोग होते हैं, जैसे फिल्मस्टार्स. इस साल भी कुछ लोगों ने बॉलीवुड सितारों के खिलाफ़ FIR दर्ज करवाई. अगर कारण उचित है तो कोई समस्या नहीं, लेकिन जब कारण ही बेतुका हो तो क्या कर सकते हैं. आपको रूबरू करवाते हैं ऐसी ही कुछ बिना सिर-पैर वाली FIRs से.

1. रणवीर सिंह ने दी दीपिका पादुकोण को गाल पर पप्पी, लेकिन जल किसी और की गयी

एक कार्यक्रम के दौरान रणवीर ने दीपिका को गाल पर, ध्यान दीजिये, गाल पर किस किया. किसी महानुभाव को ये पसंद नहीं आया और उसने आईपीसी की धारा, सेक्शन 292 (पॉर्नोग्राफ़ी बेचने के लिए) और 294 (सार्वजनिक स्थान पर अश्लीलता फैलाने के लिए) के अंतर्गत दोनों पर केस ठोक दिया.

Source: indianexpress

2. करन जोहर, अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह को किया गया रोस्ट

इंटरनेट स्टैंड-अप कॉमेडी ग्रुप, AIB या ऑल इंडिया बकचोद, ने रणवीर सिंह और अर्जुन कपूर का रोस्ट आयोजित किया था. इसे बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारे भी देखने आये थे और करन जोहर इस शो को होस्ट कर रहे थे. इस रोस्ट की अश्लील और आपत्तिजनक भाषा के लिए एक साहब ने करन जोहर, अर्जुन कपूर और रणवीर सिंह के खिलाफ़ अश्लील भाषा और कृत्य कानून के अंतर्गत FIR दाखिल कर दी थी. उन्होंने तर्क दिया कि उनका 9 साल का बेटा इस रोस्ट को अपने स्मार्टफोन पर देख रहा था.

Source: bollywoodlife

3. दीपिका पादुकोण और आलिया भट का होना ही बन गया प्रॉब्लम

AIB के रोस्ट ने कई बॉलीवुड सितारों को मुसीबत में डाला था. दीपिका और आलिया भट पर FIR सिर्फ़ इसलिए हुई क्योंकि वो उस शो में मौजूद थीं! जी हां! सिर्फ़ मौजूद रहने पर उनके खिलाफ़ FIR दाखिल कर दी गयी. बाकी मौजूद जनता क्या मोम के पुतले थे?

Source: thecinecircle

4. अमिताभ बच्चन, प्रीती जिंटा और माधुरी दीक्षित पर हो गयी सिर्फ़ 2 मिनट में FIR

इन तीनों कलाकारों के खिलाफ़ बहुत ही संगीन जुर्म को ले कर FIR दर्ज हुई थी. क्योंकि ये तीनों थे मैगी के ब्रैंड एम्बेसडर! सही पढ़ा आपने, सिर्फ मैगी का विज्ञापन करने के लिए इन बेचारों पर FIR हो गयी. अब बताओ, ये ज़्यादती नहीं है?

Source: desimartini

5. क्यों की सनी लियोनी ने अपनी वेबसाइट शुरू?

एक 'सोशल एक्टिविस्ट' ने सनी लियोनी पर FIR इसलिए ठोक दी क्योंकि उन्होंने अपनी वेबसाइट शुरू की थी और इन एक्टिविस्ट साहब का कहना था कि वो इस वेबसाइट के ज़रिये अश्लीलता फैला रही हैं. उन्होंने सनी पर ये भी आरोप लगाया कि वो ''समाज को कामुकता का पाठ पढ़ा रही हैं". चलो कोई तो पढ़ा रहा है, नहीं तो बिना पढ़े ही हमारी आबादी इतनी हो गयी.

Source: india-forums

6. फ़रहान और रणबीर कपूर ने बनाया कस्टमर्स को उल्लू. क्या सच में?

रणबीर कपूर और फ़रहान अख्तर एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के ब्रैंड एम्बेसडर हैं और उसके लिए विज्ञापन करते हैं. एक महान इंसान ने उस वेबसाइट से कुछ आर्डर किया और समय पर जब उनका आर्डर नहीं आया तो उन्होंने FIR दर्ज कर दी. सोच सकते हो किसके नाम? फ़रहान और रणबीर के! क्यों? आर्डर नहीं आने पर उनकी क्या गलती है? उसका कहना था कि रणबीर और फ़रहान ने कस्टमर्स को धोखा दे कर उन्हें इस वेबसाइट के जाल में फंसाया था. जब अक्ल बंट रही थी, तब ये साहब कहां थे?

Source: indiatvnews

7. आमिर खान की असहिष्णुता

अब ये मामला थोड़ा विवादस्पद है. देश में बढ़ रही असहिष्णुता के ऊपर आमिर खान ने एक बयान दिया था. उन्होंने कहा था कि उनकी पत्नी किरन को अपने बच्चों की चिंता सताती है और वो कई बार सोचती हैं कि क्या भारत में रहना चाहिए? अब किस मां को अपने बच्चों की चिंता नहीं सताती. आमिर के इस बयान पर शिकायतकर्ता ने ये कह कर FIR दर्ज कर दी कि आमिर और किरन देश का माहौल बिगाड़ रहे हैं और भारत की छवि को खराब कर रहे हैं.

Source: indiatvnews

आप लोग कमेंट कर के ज़रूर बताइयेगा कि क्या ऐसी FIRs सिर्फ़ पब्लिसिटी के लिए ही होती हैं या फिर इनका जायज़ कारण भी होता है?