क्या आप इस बात से वाकिफ़ हैं कि लोग ‘गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ में अपना नाम दर्ज़ कराने के लिए क्या-क्या करते हैं? अगर नहीं पता तो आप ये जान कर दंग रह जाएंगे कि दुनियाभर में लोग इतने अजीबोगरीब रिकॉर्ड्स बना रहे हैं कि शायद ही उन्हें कोई तोड़ना चाहेगा! अब आप ही बताइये कि क्या आप सबसे देर तक या फ़िर सबसे ज़ोरदार पाद मारने का रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे? शायद नहीं. खैर, हम आपको उन लोगों से रू-ब-रू करवाने जा रहे हैं, जिन्होंने ऐसे वर्ल्ड रिकॉर्ड्स स्थापित किए हैं कि उन्हें जानने के बाद चेहरे पर स्माइल आ जाती है. वैसे इस तरह के रिकॉर्ड बनाना भी आसान काम नहीं है, क्योंकि ये रिकॉर्ड वही लोग बना सकते हैं, जिनमें इतनी हिम्मत हो कि वो दस लोगों को बता सकें कि वो अपने मुंह से नहीं बल्कि पूं... से पांच मोमबत्तियों को बुझाने कि काबिलियत रखते हैं!

1. इस आदमी के नाम हैं दुनिया के सबसे ज़्यादा फालतू वर्ल्ड रिकॉर्ड्स.

Ashrita Furman वो शख़्स हैं, जिनके नाम दुनिया के सबसे ज़्यादा फालतू रिकॉर्ड्स हैं. Furman ने बेसबॉल बैट को बैलेंस करते हुए सबसे तेज़ भागने का रिकॉर्ड बनाया है, तो कभी दुनिया की सबसे छोटी पोगो स्टीक पर कूदने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. ऐसे ही इन्होंने लगभग 551 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं.

2. इस व्यक्ति ने एक से लेकर दस लाख के नबंर्स लिखने में लगाए 16 साल.

लगता है Les Stewart के पास कोई दूसरी खूबी नहीं थी, जिसकी मदद से वो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना पाते. यही कारण था कि Les ने निर्णय लिया कि वो एक से लेकर दस लाख तक की गिनती लिखने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे. जी हां, Les ने अपने रिकॉर्ड को पूरा करने के लिए एक, दो, तीन, चार, पांच, छह, सात, आठ, नौ... सौ, हज़ार, लाख, दस लाख तक की गिनती लिखी. इसे लिखने में उन्हें 16 साल और सात महीन का समय लगा. गिनती लिखने के दौरान Les ने सात टाइपराइटरस, एक हज़ार स्याही के रिबन्स और उन्नीस हज़ार आठ सौ नब्बे पन्नों का प्रयोग किया है.

3. कुत्तों की सबसे बड़ी शादी, जिसमें 178 जोड़े आए थे.

2007 में आयोजित इस कार्यक्रम में 178 कुत्तों के जोड़े आए थे, जिन्होंने एक-दूसरे को डेट किया. इससे बेहूदा रिकॉर्ड और क्या हो सकता है?

4. इस इंसान ने Cessna नाम का पूरा जहाज खा लिया था.

फ्रांस के Michel Lotito का Nickname है, Monsieur Mangetout (“Mr. Eat-all). जब ये किशोर अवस्था में था, तब से ही इन्होंने अजीबोगरीब चीज़ों को खाना शुरू कर दिया था. जी हां, इन्होंने साइकिल, टीवी, शॉपिंग कार्ड्स जैसी चीज़ों को छोटे-छोटे टुकड़ों में बांट कर चट कर जाते थे. इनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि थी, एक पूरे प्लेन को खाना.

5. ये एक मिनट में 40 तरबूज़ काट सकते हैं, वो भी किसी के पेट पर रख कर.

2012 में Bipin Larkin और Ashrita Furman ने न्यूयॉर्क में किसी के पेट पर तरबूज़ रख कर काटने का रिकॉर्ड स्थापित किया था. इस रिकॉर्ड के तहत उन्होंने एक मिनट में 48 तरबूज़ों की आहुति दी थी. अगर ज़रा सी भी गलती हो जाती तो नीचे लेटा व्यक्ति तो भगवान को प्यारा हो जाता.

6. इनके नाम है सबसे ज़्यादा घोंघों को चेहरे पर रखने का रिकॉर्ड.

इस बात से आप भी इत्तेफ़ाक रखते होंगे कि 50 के करीब घोंघों को चेहरे पर रखने के बाद कोई भी खूबसूरत तो बिलकुल नहीं दिखेगा. 11 वर्षीय Fin Keheler ने अपने 11वें जन्मदिन पर ये रिकॉर्ड बनाया है. इस बच्ची ने 43 घोंघों को 10 सेकेंड तक अपने चेहरे पर रख कर इस फालतू रिकॉर्ड को स्थापित किया है.

7. सबसे जल्दी लगाती हैं बिस्तर.

Andrea Warner, एक इंग्लिश होटल में मैनेजर हैं, वो अपनी कला का इस्तेमाल करते हुए एक किंग साइज बेड को केवल 74 सेकेंड में लगा देती हैं.

8. कान से खून निकाल देगी इनकी आवाज़.

ये चीज़ तो काम की है. अगर Annalisa Flannagan चिल्ला दें तो आप भी अपने कानों को बंद करने पर विवश हो जाएंगे. पेशे से Annalisa एक टीचर हैं. इनकी आवाज़ एक Jet इंजन से भी तेज़ है. आपको बता दें कि इनकी चिल्लाने की क्षमता 129DB है.

9. ये अपने अंडकोष पर पड़ने वाली ज़ोरदार मार को आसानी से सह सकते हैं.

इनका रिकॉर्ड सबसे दर्दनाक है. जी हां, ये अपने प्राइवेट पार्ट पर ज़ोरदार मार भी सह सकते हैं. Kirby Roy नाम का ये शख़्स नीचे से इतना मजबूत है कि अपने Nuts पर 22mph की रफ़्तार से पड़ने वाली 1,100 lbs की मार को भी सहन कर सकते हैं.

10. ये अपने मुंह से नहीं, बल्कि पीछे से बुझा लेते हैं मोमबत्तियां.

आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जो अपने मुंह की हवा से मोमबत्ती को बुझाते हैं. पर फिलीपिन्स के Gerard Jesse के नाम अपने पूं... (Fart) से पांच मोमबत्तियों को बुझाने का विश्व रिकॉर्ड है.

Source: oddee