अकसर हम मतदाता सूची में गड़बड़ियों की ख़बरें देखते और सुनते रहते हैं, लेकिन इस बार तो हद ही हो गई. हुआ कुछ यूं कि उत्तरप्रदेश के बलिया की मतदाता सूची में एक्ट्रेस सनी लियोन के साथ-साथ, हाथी, कबूतर और हिरन की तस्वीरें भी लगी हुई थीं. मतलब अगर ग़लती न पकड़ी जाती, तो 2019 के चुनाव में ये लोग वोट डाल रहे होते.

एडीएम मनोज कुमार सिंघल के मुताबिक, 'वोटर लिस्ट अपडेट करने के दौरान डेटा ऑपरेटर ने बॉलीवुड एक्ट्रेस सनी लियोनी से लेकर हाथी, कबूतर और हिरन तक की फ़ोटोज़ लगा दी. आरोपी डेटा ऑपरेटर के खिलाफ़ मुकदमा दर्ज़ कर लिया गया है.'
Source : yourbestprize83

इस तस्वीर में आप देख सकते हैं कि विवेकानंद कॉलोनी निवासी दुर्गावती नामक महिला की फ़ोटो की जगह सनी लियोनी की फ़ोटो लगी हुई है. कुछ इसी तरह वोटर अंकुर सिंह और कुमार गौरव की फ़ोटो के स्थान पर हिरन और कबूतर की तस्वीर लगाई गई है. यही नहीं, इस लिस्ट में प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री नारद राय भी शामिल हैं, जिनकी तस्वीर की जगह पर हाथी की फ़ोटो छपि हुई है.

Source : ndtvimg

मामले को मीडिया में तूल पकड़ता देख मनोज कुमार सिंघल ने जल्द ही इस लिस्ट में सुधार का आश्वासन दिया है. इसके साथ ही ये भी बताया कि वोटर लिस्ट में ये गड़बड़ी डेटा ऑपरेटर विष्णु द्वारा की गई है. हाल ही में उसे शहरी इलाके से ग्रामीण क्षेत्र में ट्रांसफ़र किया गया था. वहीं इस बारे में उपजिलाधिकारी अश्वनी श्रीवास्तव का कहना है कि 'ये मामला उनके कार्यकाल के पहले का है और पुलिस जांच में सारी हकीक़त सामने आ जाएगी'.

Source : ndtvimg

दरअसल, 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की वोटर लिस्ट को अपडेट करने का काम चल रहा था. बलिया में इसकी आखिरी तारीख़ 15 जुलाई थी. एडिशनल जिला मजिस्ट्रेट बताते हैं कि 15 अगस्त को हमने करीब 7-8 मतदाताओं के वोटर आईडी में छेड़छाड़ पाई और उनकी तस्वीरों की जगह पर पक्षियों और जानवरों की फ़ोटोज़ लगी हुई थी. इससे ये साफ़ था कि ये काम हमारे किसी ऑपरेटर्स में से एक का है.

वैसे ये ख़बर सुन कर भले ही हंसी आ रही हो, लेकिन ये मामला काफ़ी गंभीर है. मतलब ऐसे कैसे कोई वोटर लिस्ट के साथ छेड़छाड़ कर सकता है.

Source : TOI