बॉलीवुड में पहले से लेकर अभी तक कुछ सिंगर्स का नाम हमेशा चलता है. लेकिन हर Era में ऐसे कई सिंगर आते हैं, जिनकी आवाज़ दिल में बैठ जाती है. पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड ने कई हिट गाने दिए हैं. कई बार गाने तो याद रह जाते हैं, लेकिन जिस सिंगर की बेहतरीन आवाज़ वो गाने याद रखने को मजबूर कर देती है, उसके बारे में पता नहीं होता.

जैसे पिछले साल की सुपरहिट फ़िल्म 'दंगल' का हानिकारक बाबू सबको याद होगा, पर इसके सिंगर का नाम याद है?

नहीं?

चलिए मिलते हैं बॉलीवुड में सुपरहिट गानों की झड़ी लगाने वाले इन 'अनजान', लेकिन बेहतरीन सिंगर्स से:

1. हानिकारक बाबू (दंगल)

'दंगल' ने पिछले साल सबसे ज़्यादा कमाई की थी और उतना ही हिट हुआ था ये गाना. जिस आवाज़ ने इस गाने को सही डायरेक्शन दी, वो थी सरवर खान की. सरवर के साथ एक और आवाज़ थी, सरताज खान की.

सरवर खान राजस्थान के मंगनियार समुदाय का है और उसने संगीत की शिक्षा बरना गांव के गाजी खान के लोग संगीत केंद्र से ली. वो 7वीं तक पढ़ा हुआ है. सरताज खान बरना के ही गाजी खान के बेटे हैं. ये गाना सरताज का पहला बॉलीवुड ब्रेक था, लेकिन वो इससे पहले विदेश में कई शो कर चुका है.

2. बुल्लेया (ऐ दिल है मुश्किल)

इस फ़िल्म के ज़्यादातर गाने अरिजीत सिंह ने गाये थे लेकिन बुल्लेया नहीं. बहुत लोगों को अभी तक ये ही लगता था कि ये गाना भी अरिजीत ने गाया था, लेकिन इस गाने को हिट बनाने वाली आवाज़ थी अमित मिश्रा की. ये गाना साल का सबसे हिट गान बन चुका है इसका श्रेय जाता है अमित को. अमित का बॉलीवुड डेब्यू अजय देवगन की फ़िल्म 'अतिथि तुम कब जाओगे' से हुआ था, लेकिन उन्हें प्रसिद्धि मिली 'ढिशूम' के गाने 'सौ तरह के दर्द ले लूं' और 'दिलवाले' के 'मन मा इमोशन जागे रे' से.

इस गाने के बाद वैसे अमित का इंट्रोडक्शन 'बुल्लेया' ही होगा.

3. जबरा फ़ैन (फ़ैन)

शाहरुख़ खान की फ़िल्मों का ज़रूरी हिस्सा होते हैं गाने, लेकिन फ़ैन में 'जबरा फ़ैन' के अलावा कोई गाना नहीं था. इस गाने को मार्केटिंग टूल की तरह ऐसे यूज़ किया गया था कि ये हिट हो गया. जानते हैं, इसे किसने गाया था?

नकाश अज़ीज़

नकाश अज़ीज़ साउथ की फ़िल्मों का जाना-पहचाना नाम है और बॉलीवुड में इस गाने से पहले भी कई हिट्स दे चुके हैं. 'साड़ी के फॉल सा', 'गंदी बात' उन्होंने ही गाया था. नकाश की परवरिश संगीत के माहौल में हुई. उनके पिता को 'जूनियर किशोरे कुमार' कहा जाता था.

4. हम्मा-हम्मा (ओके जानू)

ये गाना ऐ.आर. रहमान ने सालों पहले ही हिट कर दिया था. फ़िल्म 'ओके जानू' के साथ ये गाना दोबारा हिट हो गया. इसे हिट करने वाले सिंगर का नाम है जुबिन नौटियाल. जुबिन इससे पहले सलमान खान की 'बजरंगी भाईजान' के गाने 'कुछ तो बता, ऐ ज़िन्दगी' भी गा चुके हैं. रुस्तम, काबिल, जॉली LLB 2 के कुछ गाने भी जुबिन ने गाये थे. लेकिन 'हम्मा हम्मा' ने उन्हें रातों-रात स्टार बना दिया. वैसे कई लोगों को ये गाना इतना पसंद नहीं आया, लेकिन जुबिन की आवाज़ के जादू से आप मना नहीं कर सकते.

5. लैला मैं लैला (रईस)

एक बार फिर एक पुराने गाने को नए तरीके से पेश किया गया शाहरुख़ की फ़िल्म रईस में. इस गाने को लोगों ने वैसे तो सनी लियॉन के लिए देखा, लेकिन इसके पीछे जिस आवाज़ का जादू था, वो थी पवनी पाण्डे. इस गाने के अभी तक 125 मिलियन व्यूज़ हो चुके हैं. पवनी SaReGaMa Lil Champs के 2006 सीज़न की फाइनलिस्ट रह चुकी है. वो इससे पहले एक पंजाबी फ़िल्म और बॉलीवुड की 'किसान' के गाने 'झूमो रे झूमो' गा चुकी है.

6. काला चश्मा (बार बार देखो)

पुराने को नए तरीके से पेश करने की मार्केटिंग में सबसे ज़्यादा हिट जो गाना हुआ, वो था 'बार बार देखो' का 'काला चश्मा'. फ़िल्म तो ख़ास नहीं चली, लेकिन इस गाने के सिंगर चल गए. इस गाने को 12 साल पहले जिस आवाज़ ने गाया था और जिसने अभी गया, वो दोनों एक ही है. अमर अर्शी की आवाज़ सच में अमर हो गयी है.

7. लव यू ज़िन्दगी (डियर ज़िन्दगी)

अलिया और शाहरुख़ की इस प्यारी सी फ़िल्म का म्यूज़िक दिया था अमित त्रिवेदी ने. इस गाने को लिखा था कौसर मुनीर ने. फ़िल्म का ये गाना काफ़ी हिट हुआ और इसे गाने वाली आवाज़ थी जसलीन रॉयल की. जसलीन सबसे पहले चर्चा में आई थी 'सत्यमेव जयते' से, उसके बाद ख़ूबसूरत के लिए गाया उनका गाना, 'जो मैं जानती' भी लोगों ने पसंद किया था. जसलीन ने म्यूज़िक ख़ुद सीखा है और संगीत को लेकर उनका पैशन उनके गानों में दिखता भी है.