कहते हैं सफ़ल व्यक्ति वही होते हैं, जिनके कदम धरती पर होते हैं. इंसान अपनी मेहनत से किसी भी मुकाम तक जा सकता है, मगर वो अपनी सफ़लता को कितने दिनों तक संजो सकता है, ये उस पर निर्भर करता है.

यूं तो बॉलीवुड में कई सुपरस्टार हैं, जो दिन दूनी और रात चौगुनी तरक्की कर रहे हैं. वे अपनी मेहनत से रोज़ सफ़लता के झंडे गाड़ रहे हैं. ये इसलिए हो पा रहा है, क्योंकि उनकी फ़िल्मों को जनता देखती है. वो जनता ही होती, जो एक आम इंसान को सुपरस्टार बना देती है. ख़ैर, कई स्टार्स को इस बात की जानकारी होती है, वहीं कुछ लोगों को इसका अहसास भी नहीं होता. आज हम उन स्टार्स के बारे में बात करेंगे, जो रील और रियल लाइफ़, दोनों में जनता के दिलों पर राज़ कर रहे हैं.

Amitabh Bachchan

Source: NDTV

बात जब बॉलीवुड की कर रहे हैं, तो अमिताभ बच्चन का नाम कैसे छूट सकता है भला. हाल ही में अमिताभ बच्चन ने ग़रीब किसानों की मदद पैसे देकर की. इतना ही नहीं, ये UNICEF की महत्वकांक्षी परियोजना Pulse Polio, भारत सरकार की कैंपेन 'Save Our Tigers' से भी जुड़े रहे.

Salman Khan

Source: Ibtimes

सलमान की पहचान इस देश में एक दबंग अभिनेता के तौर पर की जाती है. ये अपना गैर-सरकारी संगठन Being Human चलाते हैं. इसकी मदद से वे उन कैदियों की मदद करते हैं, जो अपनी सज़ा पूरी कर चुके हैं, मगर आर्थिक तंगी के कारण जेल से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. इसके अलावा सलमान ख़ान कई ज़रुरमंदों को पैसे डोनेट करते हैं.

Priyanka Chopra

Source: News18

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की जान हैं. आज वे सफ़लता की शिखर पर खड़ी हैं. अपनी एक्टिंग के अलावा वे सामाजिक कार्य भी ख़ूब करती हैं. वे देश-भर के कई गांवों में इको-फ्रेंडली प्रोजेक्टस चलाती हैं. इतना ही नहीं, NDTV के ग्रीनीथन की वे ब्रांड एंबेसडर भी हैं.

Aishwarya Rai Bachchan

Source: Redfuel

ख़ूबसूरती की मिसाल ऐश्वर्या राय को आज पूरी दुनिया जानती हैं. अपनी एक्टिंग से ऐश्वर्या ने बॉलीवुड में एक अलग ही छाप छोड़ी है. सबसे अच्छी बात है कि ऐश्वर्या सोशल कामों से भी ख़ूब लगाव रखती हैं. उन्होंने अपनी आंखें Eye Bank Association of India को दान कर दिया है. इतना ही नहीं, वे ज़रुरतमंद लोगों के लिए ऐश्वर्या राय फाउंडेशन चलाती भी चलाती हैं.

Shah Rukh Khan

Source: Vagabomb

बॉलीवुड के बादशाह किंग ख़ान को भला कौन नहीं जानता. अपनी एक्टिंग से लोगों को प्रभावित करने वाले किंग खान अपने सामाजिक कामों से भी लोगों को प्रभावित करते हैं. वे Make-A-Wish फाउंडेशन के मेंबर हैं. इसके अलावा, वे अपनी स्वर्गीय मां के नाम से एक ट्रस्ट भी चलाते हैं, जो ग़रीब और असहाय लोगों के लिए काम करता है. शाहरुख ख़ान एक ऐसे कलाकार हैं, जो दिव्यांगों के लिए भी चैरिटी करते हैं.

Dia Mirza

Source: Network 18

बॉलीवुड की ख़ूबसूरत एक्ट्रेस दिया मिर्ज़ा कई सामाजिक संस्थानों से जुड़ी हुई हैं. वो कैंसर, एड्स, पेटा, CRY और NDTV Greenathon कैंपेन से भी जुड़ी हुई हैं. इतना ही नहीं, उन्होंने लखनऊ स्थित Prince of Wales zoological park के दो चीता को भी अडोप्ट किया है.

John Abraham

Source: India Today

बॉलीवुड के सबसे स्टाइलिस्ट एक्टर जॉन अब्राहम भी कई ऐसे सामाजिक मुहिम से जुड़े हुए हैं, जो ग़रीब और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों की मदद करता है.

Shilpa Shetty

Source: Indian Express

बॉलीवुड की हिरनी शिल्पा शेट्टी ने बिग ब्रदर से मिली हुई राशि को एड्स जागरुकता अभियान के लिए डोनेट कर दिया था. इतना ही नहीं, युवाओं के लिए वो कई बार कैंपेन के ज़रिए पैसे भी इकट्ठा कर चुकी हैं.

Rahul Bose

Source: Scoopwhoop

राहुल बोस की पहचान एक दमदार एक्टर के रूप में है. रियल लाइफ़ में भी वो ऐसे ही हैं. 2004 में आए सुनामी के दौरान उन्होंने पैसे इकट्ठे किए थे. इतना ही नहीं, शिक्षा के क्षेत्र में काम करने वाली कई संस्थाओं के साथ वे जुड़े हुए भी हैं.

Shabana Azmi

Source: Vishwagujrat

शबाना आज़मी को भला कौन नहीं जानता. एक्टिंग के बाद वे अपना एक एनजीओ चलाती हैं. एनजीओ की मदद से वे पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्कूल और कॉलेजों में ग़रीब छात्रों क आर्थिक मदद करती हैं. इसके अलावा, ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सिलाई मशीन की भी व्यवस्था करती हैं.

Vidya Balan

Source: Bollywoodpapa

स्वच्छता अभियान के अलावा बॉलीवुड की मंजोलिका कई अन्य संस्थाओं से जुड़ी हुई हैं. वो बच्चों के लिए भी काम करती हैं.

Priety Zinta

Source: India Today

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रीति जिंटा महिला भ्रुण हत्या के ख़िलाफ़ हैं. वे इसके लिए काम भी करती हैं. इतना ही नहीं, विधवा महिलाओं और एड्स से ग्रसित व्यक्तियों की वो मदद करती हैं.

Akshay Kumar

Source: DNA

बॉलीवुड के खिलाड़ी अक्षय कुमार वाकई में एक दरियादिल इंसान हैं. देश में जब कभी भी कोई संकट आई है, उन्होंने खुल कर मदद की है. देश के किसानों और जवानों के लिए वो काम करते हैं. स्पोर्ट्स को बढ़ावा देने के लिए वो कई संस्थाओं से भी जुड़े हुए हैं.

Nana Patekar

Source: Piniterest

बॉलीवुड में अगर कोई सुपरस्टार है, तो नाना पाटेकर हैं. अपनी कमाई का 70 प्रतिशत वे किसानों और विधवाओं को दान कर देते हैं. उनकी सबसे अच्छी बात ये है कि वे कभी प्रचार नहीं करते हैं.

ग़रीब और ज़रुरतमंद लोगों की मदद करने के लिए हमारी टीम की ओर से इन सुपरस्टार्स को दिल से शुक्रिया