डॉक्टरी कोई बच्चों का खेल नहीं और अगर बात किसी की जान बचाने की हो, तो इसकी मुश्किलें और बढ़ जाती हैं. एक ग़लत फ़ैसला किसी की मौत का कारण बन जाता है. घंटों तक बिना थके सर्जरी करना सुनने में आसान लगता है, लेकिन असल में ये सबसे डरावना और थका देने वाला काम है.

Representational Image Source: mensxp

इस बात की गवाह बनी है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ये तस्वीर, जिसमें 32 घंटों तक चली एक सर्जरी के दौरान 2 डॉक्टर्स इतने थक गए कि ऑपरेशन खत्म होते ही ज़मीन पर गिर पड़े. कुछ देर तक ज़मीन पर लेटने के बाद, जब उनकी ताकत वापिस आई, तो वो दोबारा अपने पैरों पर खड़े हो पाए.

Source: mensxp

ये सर्जरी दिमाग के ट्यूमर को निकालने की थी. इसे सफ़ल बनाने के लिए इन डॉक्टर्स को एक साथ 6 ऑपरेशन करने थे. ये ऑपरेशन शनिवार सुबह 8:30 पर शुरू हुआ और रविवार को डॉक्टर्स इस सर्जरी को ख़त्म कर पाए.

इस दौरान डॉक्टर्स ने सिर्फ़ दो घंटों का ब्रेक लिया और लगातार 32 घंटे तक चला इस ऑपरेशन ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.

चीन में हुए इस मैराथन ऑपरेशन के बाद डॉक्टर्स ने बताया कि 'ये सर्जरी चीन के इतिहास की सबसे लम्बी सर्जरी है. ये इतनी थका देने वाली थी कि बीच ऑपरेशन में ही हम ज़मीन पर गिर गए, थोड़ी सांस ली और फिर अपना काम शुरू किया'.
Representational Image Source: mensxpl

किसी की जान बचाने की जंग हमेशा काफ़ी बड़ी होती है. इसमें दिमाग और हाथ का एक सही तरीके से काम करना बेहद ज़रूरी है. ऐसे में 32 घंटे तक चली इस सर्जरी में थक कर ज़मीन पर गिर जाना कोई चौंकाने वाली बात नहीं है. आख़िर ये किसी की जान का सवाल था.