विज्ञान की दुनिया में चमत्कार होना आम बात है और इंसानी शरीर विज्ञान के लिए सबसे बड़ा अजूबा है. हर बार कुछ ऐसा होता है, जिससे वैज्ञानिक हैरान रह जाते हैं. एक ऑपरेशन की ख़बर ने पूरे विज्ञान जगत को चौंका दिया.

22 साल के एक शख़्स के पेट से करीब 30 इंच की आंत को बाहर निकाला गया है. इसके आकार की वजह से वो शख़्स काफ़ी वक़्त से कुछ खा नहीं पा रहा था. काफ़ी छोटी उम्र से ही उस शख़्स के पेट में ये समस्या थी, लेकिन इसका इलाज किसी भी डॉक्टर के पास नहीं था.

चीन में हुए इस ऑपरेशन को 10 डॉक्टर्स की टीम ने अंजाम दिया. इस ऑपरेशन के इंचार्ज Yin Lu ने उस शख़्स की रिपोर्ट देख कर बताया था कि अगर जल्द ही इस आंत को बाहर नहीं निकाला गया, तो उस शख़्स की मौत निश्चित है.

उस शख़्स के पेट का आकार एक बड़े ट्यूमर की तरफ़ इशारा कर रहा था, लेकिन किसी को ये उम्मीद नहीं थी कि ये आंत करीब 30 इंच बड़ी हो सकती है. इस आंत की वज़न 13 किलो है और आज तक निकले ट्यूमर में सबसे भारी है.

ऑपरेशन के बाद अब वो शख़्स ठीक है. सुरक्षा कारणों से उसका नाम अभी डॉक्टर्स ने मीडिया को नहीं बताया है है. खैर जो भी हो इस ऑपरेशन के बाद उस शख़्स के साथ-साथ डॉक्टर्स ने भी राहत की सांस ली होगी.

Image Source: Mirror