जैसे ही ऐल्कोहॉल का नाम सामने आता है, हमें पार्टी और यार-दोस्त याद आने लगते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐल्कोहॉल सिर्फ़ ठेकों पर नहीं, बल्कि दवाई की दुकान पर भी मिलती है? अरे! मेरा मतलब है कि ऐल्कोहॉल सिर्फ़ पार्टी के लिए नहीं, बल्कि स्वस्थ रहने के भी काम आ सकता है और ज़रूरी नहीं कि इसे पीया ही जाए, कई बार इसे शरीर के ऊपर लगाने से भी कई बीमारियों का इलाज होता है.

1. मच्छर या किसी कीट के काटने पर

अगर कभी आपको मच्छर या कीट काट ले और उससे जलन या खुजली हो रही हो, तो जल्दी से उस पर थोड़ा सा ऐल्कोहॉल लगा लें, जलन और खुजली फ़ौरन गायब हो जाएगी.

2. नाक बंद हो जाए

ज़ुकाम की वजह से अगर नाक बंद है, तो थोड़ा सा ऐल्कोहॉल नाक के ऊपर लगा लें, नाक फ़ौरन खुल जाएगी.

3. मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द हो

अगर आपकी मांसपेशियों या जोड़ों में दर्द है या लगातार बना हुआ है, तो उस पर ऐल्कोहॉल की मालिश करें, देखिएगा आपको कितनी जल्दी फ़ायदा पहुंचता है.

4. खाने से पहले हाथ धोने के लिए पानी नहीं

अगर आपके पास पानी नहीं है और ऐल्कोहॉल है, तो उसे आप Sanitizer की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे कीटाणु तुरंत मर जाते हैं.

5. Pets के शरीर से Ticks निकालना

पालतू जानवरों में Ticks की समस्या बड़ी आम है. इन्हें उनके शरीर से निकालना काफ़ी मुश्किल होता है. ऐसे में ऐल्कोहॉल इसका सबसे अच्छा उपाय है. जहां Ticks हैं उस जगह पर थोड़ा सा ऐल्कोहॉल डालने से ही काम हो जाएगा.

6. बिस्तर में लगे कीड़े हटाने के लिए

थोड़ा सा ऐल्कोहॉल पानी में मिलाकर उसका छिड़काव अपने बिस्तर और आस-पास के एरिया में कर दें, न तो मच्छर आएंगे और न ही बिस्तर पर कीड़े लगेंगे.

7. फलों को ताज़ा रखने के लिए

ऐल्कोहॉल, फलों को ताज़ा रखने के भी काम आ सकता है. बस आपको थोड़े-थोड़े वक़्त पर ऐल्कोहॉल का छिड़काव फलों पर करना है. फल लम्बे समय तक ताज़े दिखेंगे.

8. जूते की बदबू दूर करने के लिए

अक्सर लोगों के जूतों में बदबू आती है, लेकिन इसे दूर कैसे करें, ये लोगों को पता नहीं होता. इसका सबसे आसान उपाय है कि ऐल्कोहॉल में थोड़ा पानी मिला कर जूते के अंदर छिड़काव कर दें, ऐल्कोहॉल बदबू पैदा करने वाले कीटाणुओं को मार देगा और आपके जूते फ्रेश हो जाएंगे.

9. सफ़ेद कपड़ों के दाग हटाने के लिए

सफ़ेद कपड़ों पर लगे दाग हटाना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे में आप थोड़ा से ऐल्कोहॉल को दाग पर डाल दें और थोड़ी देर बाद उसे साफ़ पानी से धो लें, आपको कपड़ों में चमक वापस आ जाएगी.

Image Source: IndiaTimes