अकसर ये देखा गया है कि ऑफिस जाने वाले लोग और 9-6 की ड्यूटी करने वालों को कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से गुज़रना पड़ता है. पेट निकलना, ब्लड प्रेशर, आंखें ख़राब होना, डिप्रेशन जैसी कई बीमारियां होने का खतरा वर्किंग लोगों को बना रहता हैं. देखा जाए तो ज्यादातर कामकाजी लोग इन बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. दोस्तों लगातार बैठे रहने से आपको ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.

Source: hindustantimes

डॉक्टर्स इन बीमारियों से बचने के लिए योगा और व्यायाम करने की सलाह देते हैं. साथ ही अपनी डाइट को भी नियंत्रित करने के लिए बोलते हैं. लेकिन हाल में हुई एक रिसर्च से यह बात सामने आई है कि Toe-Tapping (पैर हिलाना) ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाने में फायदेमंद होती है.

Source: staticflickr

एक नए अध्ययन में दावा किया गया है कि लगातार कंप्यूटर के सामने बैठने या लंबी दूरी की हवाई यात्रा के दौरान Fidgeting करना आपके पैरों की धमनियों (Arteries) की रक्षा करने में मददगार साबित होता है. इतना ही नहीं Fidgeting करना काफी हद तक आपको Arterial Disease से दूर रखने में भी मदद करता है.

रिसर्चर्स ने शोध में दिखाया कि लंबे समय तक एक जगह बैठने से पैरों की तरफ होने वाला रक्त प्रवाह (Blood Flow) कम हो जाता है. जो दिल संबंधी बीमारियों को बढ़ाने में मदद करता है.

Source: ytimg

US में स्थित University of Missouri के Jaumme Padilla ने कहा, "हममें से ज्यादातर लोग घंटों तक अपने फेवरेट TV Shows देखने या काम करने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठे रहते हैं."

इसके साथ ही Padilla कहते हैं कि "हम जानना चाहते थे कि क्या लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने वाले व्यक्तियों द्वारा थोड़े से समय के लिए की गई Leg Fidgeting उनके पैरों में होने वाले रक्त प्रवाह को बढ़ा सकती है या नहीं?

हालांकि, रिसर्चर्स इस शोध से ये उम्मीद कर रहे थे कि Fidgeting, Lower Limbs में रक्त प्रवाह को बढ़ाने में मददगार होगी. लेकिन इस शोध में उनको यह भी पता चला कि इससे Arterial Function को सुचारू रूप से चलाने में भी मदद मिलेगी.

रिसर्चर्स ने ये शोध 11 जवान पुरुषों और महिलाओं पर लगातार 3 घंटे बैठने से पहले और बाद में किया. शोध के दौरान प्रतिभागियों को रुक-रुक कर अपने पैरों को घुमाने के लिए कहा गया. शोध में प्रतिभागियों को एक मिनट के लिए बैठे हुए पैर घुमाने और फिर उसको 4 मिनट के लिए रोकने को बोला गया. औसतन हर प्रतिभागी ने हर एक मिनट में 250 बार अपने पैर को घुमाया. उस दौरान शोधकर्ताओं ने उनके रक्त प्रवाह को नोट किया. इस पूरी एक्ससाइज़ के दौरान उन्होंने पाया कि रक्त प्रवाह कम होने के बजाय बढ़ा. जो धमनियों के लिए फायदेमंद साबित हुआ.

Source: hindustantimes

इससे पहले की गई रिसर्च में शोधकर्ताओं ने पाया था कि बढ़ता हुआ रक्त प्रवाह तनाव को कम करने में भी मदद करता है. तेज़ी से प्रवाहित होने वाला रक्त जब Artery Wall से टकराता है, तो वो वाहिकाओं (Vascular Health) के लिए फायदेमंद होता है.

दोनों पैरों द्वारा Toe-Tapping करना बहुत फायदेमंद साबित होता है. हालांकि, Fidgeting को Walking और Exercise, जो पूरे शरीर और दिल संबंधी बीमारियों को दूर करने में सहायक है, के विकल्प के रूप में नहीं देखना चाहिए.

Source: bp

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी व्यस्त दिनचर्या में से थोड़ा समय Walking के लिए भी निकालना चाहिए. लेकिन अगर आप किसी ऐसी स्थिति में हैं, जहां आपके लिए Walking करना संभव नहीं है तो आप Fidgeting को एक विकल्प के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. Padilla का कहना है कि, "वैसे भी थोड़ी-सी एक्सरसाइज़ कुछ न करने से तो बेहतर है."

गौरतलब है कि यह रिसर्च American Journal of Physiology Heart and Circulatory Physiology में कुछ दिनों पहले प्रकाशित हुई थी.

Source: hindustantimes