इंसान को हमेशा इस बात का गुमान हो जाता है कि उसने दुनिया की सारी गुत्थियां सुलझा ली हैं. उसने इस दुनिया ही नहीं बल्कि पूरे ब्रम्हांड को जान लिया है. उसे लगता है कि इसी ग्रह पर उसने न जाने कितनी पीढ़ियां गुज़ारी हैं और आख़िर ये किस प्रकार संभव है कि इस धरती पर मौजूद सारी चीज़ों को न देखा हो? अपनी इस मुहिम में वो काफ़ी हद तक सफल भी रहा है, मगर इसके बावजूद हमारी पृथ्वी उसे चैलेंज देने में पीछे नहीं रहती. पृथ्वी कहती है कि तुम डाल-डाल तो मैं पात-पात, और ये गुत्थियां आज भी दुनिया के वैज्ञानिकों के लिए एक चैलेंज ही हैं, जो किसी और ही दुनिया की लगती हैं...

1. रेसट्रैक प्लाया, डेथ वैली, अमेरिका

डेथ वैली को हमारे ग्रह के सबसे दुर्दान्त और अंतिम सिरे के तौर पर गिना जा सकता है. इस बेहद गर्म जगह पर जीवन का कोई नामो-निशान नहीं है. मगर यहां कुछ तो ऐसा है जो इस स्थान को चलायमान रखता है. यहां मौजूद पत्थरों को ख़ुद-बख़ुद एक जगह से दूसरे जगह पर जाते हुए देखा जा सकता है. है न हैरानी वाली बात?

2. ब्लड फॉल्स, अंटार्कटिका

अंटार्कटिका शायद हमारे ग्रह पर वो जगह है जिसके कोने-कोने में मनुष्य आज तक नहीं पहुंच सका है, और शायद इसी वजह से बर्फ़ीले रेगिस्तान के तौर पर मशहूर यह जगह आज भी कई राज़ ख़ुद में छुपाए बैठा है. उन कई राज़ों में से ही एक है ब्लड फॉल्स. इसमें आप बर्फ और पत्थरों के भीतर से रिसने वाले ख़ून सरीखे पदार्थ को साफ-साफ देख सकते हैं.

3. रेलमपागो डेल काटाटुंबो, वेनेज़ुएला

लोग कहते हैं कि बिजली एक जगह पर कभी दोबारा प्रहार नहीं करती, मगर यह बात रेलमपागो (वेनेजुएला) आकर गलत हो जाती है. साल की 365 रातों में से यहां लगभग 200 रातों में बिजली कड़कती रहती है. इस स्थान पर हर मिनट पर लगभग 25 बार ज़ोरदार बिजली कड़कती है और हम-आप तो एक बार की ही बिजली में कांपने लगते हैं.

4. सहारा की आंख, मौरिटानिया

अगर आप ऊपर से इस जगह पर देखेंगे तो आपको एक आंख जैसी आकृति दिखलाई पड़ेगी. सहारा में और पूरी दुनिया में इसे सहारा की आंख के नाम से जाना जाता है. यह आकृति लगभग 50 किलोमीटर लंबी-चौड़ी है और इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है.

5. नरक का द्वार, तुर्कमेनिस्तान

अगर किस्से-कहानियों और किंवदंतियों की मानें तो तुर्कमेनिस्तान में एक नरक द्वार है. नरक द्वार के नाम से कुख्यात इस जगह पर एक बहुत बड़ा गड्ढा है जहां हमेशा आग लगी रहती है. अजीब बात तो यह है कि पिछले कई सदियों से यह आग लगातार जल रही है और निकट भविष्य में इसके बुझने के भी आसार नहीं नज़र आते.

6. रोरायमा पर्वत, वेनेज़ुएला

इस बेहद लंबे-चौड़े और ऊंचे पठार के निर्माण पर दुनिया भर के भू-वैज्ञानिक अचंभित हैं. 30,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला यह पठार ख़ुद में ऐसे-ऐसे नज़ारों को समेटे हुए है कि क्या कहा जाए, और कहा जाता है कि यहां की चढ़ाईयों पर चढ़ना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है.

7. द ग्रेट ब्लू होल, बेलिज़

आसमान से देखने पर यह 300 मीटर चौड़ा और 120 मीटर गहरा वृत्त बिल्कुल नीला दिखलाई पड़ता है. नीले पानी और रंगबिरंगे रीफों से घिरा हुआ गड्ढा ख़ासा मशहूर है. मगर ये आज तक किसी को नहीं पता कि ये कैसे निर्मित हुआ था?

Images Source: guiddoo