इस कंपकपा देने वाली सर्दी में, जहां इतने कपड़े पहनने ने बाद भी इंसानों को ठण्ड लगती है, वहां जानवरों का क्या हाल होता होगा. यही सोच कर जानवरों के लिए काम करने वाले 'Wildlife SOS' नाम के NGO ने बनवाए हैं हाथियों के लिए जम्बो साइज़ के स्वेटर.

'Wildlife SOS' के मथुरा सेंटर में बीस हाथी रहते हैं, जिन्हें अलग-अलग जगहों से रेस्क्यू किया गया है. कोई हाथी सर्कस से लाया गया है, तो कोई तस्करी करने वालों से छुड़ाया गया है. ये हाथी कई दशकों से ख़राब परिस्थितियों में रह रहे थे और इनका उत्पीड़न किया जा रहा था. इस वजह से ये शारीरिक रूप से कमज़ोर हो गए हैं. इनमें से कुछ चल नहीं पाते और कुछ अपनी आंखों की रौशनी खो चुके हैं.

इन हाथियों के लिए ये प्यारे स्वेटर और गरम पायजामे बनाने का काम आस-पास के गांवों की महिलाओं की मदद से किया गया. इन स्वेटर्स को बनाने में लगभग एक महीने का समय लगा.

Wildlife SOS के CEO Kartick Satyanarayan कहते हैं कि इस ठण्ड में इन प्राणियों को भी ठण्ड से बचाना ज़रूरी था. इन्हें भी निमोनिया और आर्थराइटिस जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है. स्वेटर और गरम पायजामे पहनाये जाने के अलावा, इन्हें अच्छा आहार भी दिया जा रहा है. सत्यनारायण इस साल पचास और हाथियों को रेस्क्यू करना चाहते हैं.

Source: Huffingtonpost