Source: rayanworld

दुबई में स्थित Ayyam Gallery में इन दिनों एक आर्टिस्टिक एक्ज़ीबिशन लगी हुई, जिसमें बहुत ही बेहतरीन कलाकारी के ज़रिये दुनिया के बड़े-बड़े नेताओं को इतना कमज़ोर दिखाया गया है, जिसकी आलोचना की जा सके. इस प्रदर्शनी में लगाईं गयीं सभी पेंटिंग्स को Abdalla Al Omari ने बनाया है और उनकी इन पेटिंग्स की इस सीरीज़ को ‘The Vulnerability Series’ नाम दिया गया है.

Source: squarespace

बेहतरीन पेंटिंग्स की इस सीरिज़ के ज़रिये Abdalla Al Omari ने ये दिखाने की कोशिश की है कि अगर दुनिया के पॉवरफ़ुल नेताओं के पास उनकी पॉवर न होती, वो एक आम इंसान होते, या रिफ्यूजी होते या वो भी एक कमज़ोर इंसान होते तो उनपर भी वैसे ही आक्षेप किया जा सकता जैसे कि वो एक आम और कमज़ोर इंसान की करते हैं.

Source: wordpress

Abdalla ब्रसेल्स में रहने वाले एक सीरियन आर्टिस्ट हैं, जो पांच साल पहले सीरिया से भाग गए थे और इन्होने अपने आर्ट वर्क के ज़रिये लोगों के दर्द को सामने लाने की कोशिश की है.

Source: visitdubai

वो सीरिया में लाखों शरणार्थियों के दर्द और दुखों की अभिव्यक्ति करने के लिए अपनी कला का उपयोग करते हैं. उनकी कला दुनिया भर में उन सभी विस्थापित नागरिकों की अभिव्यक्ति बन गई है, जो दुनिया के नेताओं की निष्क्रियता या सहभागिता से दुखी हैं.

Source: squarespace

अपनी 'Vulnerability' सीरीज़ के माध्यम से उन्होंने दुनिया के सभी प्रमुख राजनीतिक व्यक्तियों की भूमिका को उलट कर रख दिया है और उन्हें भेद्यता की स्थिति में ला खड़ा किया है. उनको ऐसी स्थिति और परिदृश्य में रखा है, जिसमें वो शरणार्थियों को मना कर देते हैं, जिसमें वो ये दिखाते हैं कि वो शक्तिहीन हैं और वो उन शरणार्थियों के लिए कुछ नहीं कर सकते और उनकी मदद करने से मना कर देते हैं.

यहां देखिये Abdalla Al Omari द्वारा बनाई गई पेंटिंग्स का वीडियो:

Video Source: sahel thinkers

Source: thequint