बचपन से ही हमारे दिमाग में जेल नाम से जो छवि बनाई गई है, जो काफ़ी भयावह है. जेल हमारी नज़रों में ऐसी एक जगह है, जहां हमारी आज़ादी का गला घोंट दिया जाता है. जेल समाज और बाकि दुनिया से निष्काषित कर देने के लिए बनाई जाती है. अभी कुछ दिन पहले ही हमने आपको नॉर्वे की जेलों की तस्वीरें दिखाई थीं, जो काफ़ी दिलचस्प थीं. नॉर्वे की जेलों में कैदियों की सुविधाओं के जितने इंतेज़ाम थे, शायद उतने किसी शानदार होटल में भी नहीं होंगे. हम अब तक इसको दुनिया का सबसे दयावान जेल समझ रहे थे, पर हमारा ये अंदाज़ा गलत निकला, जब हमने United Kingdom के इस लक्ज़री जेल की तस्वीरें देखीं.

Wrexham शहर में स्थित इस जेल में तीन यूनिट है, हर यूनिट में 700 लोगों को रहने की व्यवस्था है. इस जेल में एक फुटबॉल ग्राउंड, एक जिम, फॅमिली रूम्स हैं. इसके अलावा हर कमरे में लैपटॉप और टीवी लगे हैं. कैदी इस जेल में फ़ोन और लैपटॉप यूज़ कर सकते हैं. ये तस्वीरें आपके ज़ेहन में जेल की जो नयी छवि बनायेंगी, आप उसे कभी मिटा नहीं पाएंगे. अगर वाकई जेल ऐसे होते हैं, तो हम भी ज़रूर जाना चाहेंगे. देखिये इस खूबसूरत जेल की कुछ तस्वीरें:

1.

2.

3.

4.

5.

6.

7.

8.

9.

10.

11.

12.

13.

14.

15.

यकीन मानिये, ये सारी तस्वीरें जेल की ही हैं. हैरान रह गये न आप! इस जेल ने आज तक जेल के बारे में सुनी सारी बातों को झुठला दिया है. लेकिन ये भी सच है कि जेल कितनी भी खूबसूरत हो, आप वहां एक कैदी बन कर ही रहेंगे.

Source: Acidcow