पिछले कई सालों से स्वच्छ भारत अभियान को ले कर नेता और प्रशासन कुछ ही जागरूक हो गए हैं. दोनों की कोशिश रहती है कि वो लोगों को जागरूक करने का कोई मौका हाथ से न जाने दें. इस चक्कर में वो खुद कभी झाड़ू ले कर साफ़ सड़क की सफ़ाई करते हुए दिखाई दे जाते हैं, तो कभी झाड़ू के साथ सेल्फ़ी डाल सोशल मीडिया ट्रेंड करने लग जाते हैं. इसी क्रम में नया नाम जमशेदपुर का शामिल हो गया है, जहां का स्थानीय प्रशासन कूड़ेदान के साथ सेल्फ़ी खींचने के बदले स्मार्टफ़ोन देने की बात कर रहा है.

दरअसल हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Mango Notified Area Committee (MNAC) में करीब 30,0000 लोग रहते हैं, जहां लोगों को कूड़ेदान के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन ने इस प्रतियोगिता का आयोजन किया है.

इसके लिए समिति द्वारा गांधी जयंती के दिन एक लकी ड्रॉ निकाला जायेगा, जिसमें सेल्फ़ी भेजने वाले 3 लोगों को स्मार्टफ़ोन दिया जायेगा, जबकि पहली 50 एंट्री को शहर साफ़ रखने के लिए सर्टिफिकेट दिया जायेगा. इस बाबत स्थानीय MNAC के फ़ेसबुक पेज पर 30 सितम्बर तक अपनी सेल्फ़ी भेज सकते हैं.

ये थी भाई एक ख़बर, पर असली मुद्दा ये है कि क्या अब सफ़ाई के लिए सेल्फ़ी का सहारा लेना पड़ेगा. खैर यदि आप भी स्मार्टफ़ोन लेना चाहते हैं, तो एक-दो सेल्फ़ी आप भी भेज ही दो, क्या पता ये स्मार्टफ़ोन आपका ही हो जाये!

Feature Image Source: change

Source: HT