टैटू आज के युवाओं की पहली पसंद बन गई है. हर कोई अपने टैटू को दूसरों से अलग बनवाना चाहता है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि जहां हर चीज़ में टेक्नोलॉजी को देखा जा रहा है, अगर टैटू के साथ भी इसे जोड़ दिया जाए तो क्या होगा? खैर, नहीं सोचा, तो कोई बात नहीं क्योंकि ऐसा कारनामा कर दिखाया है जर्मनी के Saarland University के Scientists ने.

Electronic Tattoos को आपकी त्वचा के ऊपर कुछ इस तरह से बनाया जाता है कि इसे डिवाइस के साथ जोड़ कर किसी Computer के Key Board की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इस टैटू को नसों में बहते खून की रफ़्तार से भी जोड़ा जा सकता है. लेकिन सबसे बड़ा फ़ायदा इस टैटू का ये है कि काम होने के बाद आप इसे आसानी से मिटा सकते हैं.

आप अपनी उंगलियों की हरकतों से अपने System को चला सकते हैं. इस टैटू को आपकी त्वचा पर सीधे नहीं बनाया जाता. पहले त्वाचा के ऊपर Elastic की कोटिंग की जाती है. फिर इस टैटू को शरीर के हिस्से पर बनाया जाता है. इस Elastic की मदद से टैटू द्वारा बनाए गए बटन्स को आसानी से System के साथ जोड़ा जाता है.

Source: New Scientist

Scientists ने इस टैटू के साथ दिल जैसे कई डिज़ाइन भी बनाए हैं, जिन्हें System के इस्तेमाल के दौरान ब्लिंक करते हुए देखा जा सकता है. इस नए टैटू की न सिर्फ़ स्टाइल के लिए, बल्कि अपने काम के लिए भी उपयोगिता है.

Source: Mtv