कहते हैं अगर ज़िन्दगी में कुछ भी अच्छा किया हो, तो भविष्य में उसका अच्छा फल ज़रूर मिलता है. और अगर किसी के साथ कुछ ग़लत किया है तो उसका भी नतीजा भुगतना ही पड़ता है.

लंदन के एक पेंशनभोगी को उनकी बचत के पैसे की रकम वापस मिली. Barry Stone नामक ये व्यक्ति ठगा ही जाने वाला था, पर एक टैक्सी वाले की सूझबूझ के कारण Barry को उनके 12,000 Pound वापस मिल गए.

Barry को लंदन की Scotland Yard (पुलिस) से फ़ोन आया और उनसे कहा गया कि वे बैंक से 12000 Pound निकालें. पैसे निकालकर उन्हें Izy Rashid नामक एक टैक्सी ड्राईवर को देने को कहा गया. फ़ोन करने वालों ने Barry को बताया कि जांच के तहत उन्हें पैसे निकालने को कहा गया है.

लेकिन इसी दौरान Rashid को महसूस हुआ कि कहीं कुछ ग़लत है और उन्होंने पुलिस को फ़ोन किया और Barry के सारे पैसे लौटा दिए.

Barry ने बताया,

'मुझे नींद नहीं आ रही थी और न ही भूख लग रही थी. बहुत सारे पैसे थे. पैसे मिल जाने के बाद उन्हें चैन मिला.'

असल में धोखेबाज़ Scammers ने पुलिस बनकर Barry को फ़ोन किया था. उन्होंने Barry से कहा था उन्हें किसी मामले की जांच करनी थी और उन्हें किसी बैंक कर्मचारी पर शक है.

Scammers के बारे में बात करते हुए Barry ने कहा,

'कभी कभी आप उन पर आसानी से विश्वास कर लेते हैं. वे ऐसी बातें ही करते हैं जिससे विश्वास हो जाना लाज़मी है. मैंने बेवकूफ़ी तो की.'

Rashid के बारे में Barry ने कहा,

'वो एक बहुत अच्छे इंसान हैं. मैं उनकी टैक्सी में ज़रूर बैठूंगा. वो मेरे अच्छे दोस्त बन गए हैं.'

इस पूरे मामले पर Rashid ने कहा,

'मुझे फ़ोन आया कि मुझे Gary नाम के किसी व्यक्ति को Marlow से Pick करना है. मुझे ज़रा अजीब लगा. जब मैं वहां पहुंचा तो Barry ने मुझे एक Box दिया. हम उस Box को ऑफ़िस ले आए पर फिर मैंने वो Box Barry को लौटा दिया.'

Rashid, Neales of Marlow के लिए काम करते हैं.

ये सोचकर ही अजीब लगता है Barry अपनी सारी कमाई से हाथ धो बैठते. समझ नहीं आता कि ये किस तरह के लोग हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को भी नहीं छोड़ते.

Rashid की सावधानी के कारण Barry एक बड़ी मुसीबत से बच गए.

Source: Metro