जब से नई व्हॉट्सएप्प(WhatsApp’s) पॉलिसी आई है तब से दुनियाभर के लोगों में अपने डेटा और प्राइवेसी को लेकर चिंता बढ़ गई है. इसलिए लोग इसे छोड़ दूसरे सिक्योर मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म की तरफ भाग रहे हैं. इसका सबसे अधिक फ़ायदा टेलीग्राम(Telegram) को हुआ है, जिसने पिछले 72 घंटे में 25 मिलियन(2.5 करोड़) नए यूज़र्स जोड़े हैं. 

Telegram ने ये नए यूज़र्स दुनियाभर में बनाए हैं. टेलीग्राम के फ़ॉउंडर पावेल डुरॉव ने ख़ुद इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि इसी के साथ ही टेलीग्राम के 500 मिलियन ऐक्टिव यूज़र्स हो गए हैं.

telegram
Source: indianexpress

Telegram को अगस्त 2013 में लॉन्च किया गया था. तब से दिन प्रतिदिन इसके कस्टमर बढ़ते ही जा रहे हैं. पावेल ने कहां से कितने यूज़र आए इसका एक चार्ट भी अपने टेलीग्राम अकाउंट पर शेयर किया है.

telegram
Source: theverge

इसके अनुसार, 38 फ़ीसदी यूज़र्स एशिया, 27 प्रतिशत यूज़र्स यूरोप, 21 फ़ीसदी लैटिन अमेरिका और 8 पर्सेंट MENA से जुड़े हैं. नए यूज़र्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए पावेल डुरॉव बहुत ख़ुश हैं.

telegram
Source: callbell

उनका कहना है कि टेलीग्राम प्राइवेसी और सिक्योरिटी के लिए प्रतिबद्धता दिखाने वाला सबसे बड़ा कम्युनिकेशन प्लेटफ़ॉर्म बन गया है. वो इस ज़िम्मेदारी के प्रति बहुत गंभीर हैं और आगे भी अपने उपभोक्ताओं को निराश नहीं करेंगे.