Amazing Facts About Time: कहते हैं कि दुनिया में समय (Time) से अधिक बलवान कुछ भी नहीं है. ये बात सौ प्रतिशत सच भी है. अगर इस भागती-दौड़ती दुनिया में आपको पीछे नहीं छूटना है, तो आपको अपनी रफ़्तार समय जितनी तेज़ करनी होगी. क्योंकि समय का कोई सगा नहीं होता और वो किसी के लिए नहीं रुकता और न ही अपनी स्पीड धीमी करता है. वो निरंतर चलता रहता है. हालांकि, दुनिया की सबसे शक्तिशाली चीज़ों में एक यानि कि समय के बारे में ऐसी बहुत सी बातें हैं, जिसके बारे में आपको हिंट भी नहीं होगा.

इसलिए आज हम आपको समय से जुड़े वो 17 तथ्य (Amazing Facts About Time) बताएंगे, जिन्हें जानकर आप आश्चर्यचकित हुए बिना रह नहीं पाएंगे.

time facts
Source: everydayhealth

1. दुनिया का हर एक व्यक्ति अतीत में जी रहा है.

ये सुनने में आपको किसी मूवी का डायलॉग लग रहा होगा, लेकिन ये ह्यूमन बायोलॉजी का वास्तव में एक तथ्य है. हमारा मस्तिष्क हर इवेंट के होने के 80 मिली सेकंड बाद उसे समझता है. वर्तमान और अतीत के बीच की ये बारीक रेखा की वजह से कुछ भौतिकविद तर्क करते हैं कि "अभी" जैसी कोई चीज़ नहीं है और वर्तमान क्षण एक भ्रम से ज़्यादा कुछ नहीं है.

time
Source: space

2. 1 सेकेंड 1 मिनट का 1/60वां हिस्सा नहीं है.

वैज्ञानिक रूप से, 1 सेकेंड को 1 मिनट के 1/60वें हिस्से के रूप में परिभाषित नहीं किया गया है. इसे "सीज़ियम 133 परमाणु की ज़मीनी अवस्था के दो अति सूक्ष्म स्तरों के बीच गुज़रने के अनुरूप विकिरण की 9,192,631,770 अवधियों की अवधि" के रूप में परिभाषित किया गया है. (Amazing Facts About Time)

ये भी पढ़ें: ये 15 तस्वीरें आपको ये यक़ीन दिलाने आई हैं कि समय से शक्तिशाली कोई नहीं

3. आपके पैरों की तुलना में आपके चेहरे के लिए समय तेज़ी से गुजरता है (यह मानते हुए कि आप खड़े हैं).

आइंस्टीन की 'थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी' के मुताबिक़, जब आप पृथ्वी के केंद्र के जितने क़रीब होंगे, समय उतना ही धीमा होगा और इसे मापा जा चुका है. माउंट एवरेस्ट की चोटी पर 1 साल समुद्र तल से लगभग 15 माइक्रो सेकंड छोटा होगा.

time
Source: vox

Amazing Facts About Time

4. अलग-अलग लोग भी अलग-अलग समय का अनुभव कर सकते हैं.

आपने शायद ध्यान दिया होगा कि जब आप किसी समय डेडलाइन पर काम कर रहे होते हैं या मौज-मस्ती कर रहे होते हैं तो समय तेज़ी से भागता दिखाई देता है. वहीं, जब आप ऊब जाते हैं तो इसकी स्पीड धीमी लगती है. ऐसा इसलिए है, क्योंकि जब आप किसी बड़े प्रोजेक्ट या किसी पार्टी पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका मस्तिष्क इस बात पर कम ध्यान देता है कि समय कैसे बीतता है.लेकिन जब आप ऊब जाते हैं, या आपका मस्तिष्क कम उत्तेजित होता है, तो आप समय बीतने के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं, जिससे यह धीमा महसूस होता है. (Amazing Facts About Time)

5. पृथ्वी पर 1 दिन 24 घंटे का नहीं, बल्कि 23 घंटे, 56 मिनट और 4.0916 सेकेंड का होता है.

हमें शुरुआत से ही बताया गया है कि पृथ्वी अपनी धुरी पर 24 घंटे में घूमती है, जिसे पूरा एक दिन कहते हैं. जबकि ये 23 घंटे, 56 मिनट और 4.0916 सेकेंड का होता है. सूर्योदय से सूर्योदय तक 24 घंटे होने का कारण ये है कि हर दिन पृथ्वी सूर्य के चारों ओर अपनी कक्षा में आगे बढ़ती है और इसकी स्थिति में परिवर्तन से दिन थोड़ा लंबा हो जाता है.

6. जब डायनासोर ज़िन्दा थे, तब 1 साल में 370 दिन हुआ करते थे.

पृथ्वी की परिक्रमा धीमी हो रही है, क्योंकि चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण एक खिंचाव के रूप में कार्य कर रहा है, इसलिए दिन लगभग 1.7 मिलीसेकंड प्रति शताब्दी लंबे होते जा रहे हैं.

dinosaur time period
Source: sciencenewsforstudents

ये भी पढ़ें: लोगों को एक ही समय पर एक से अधिक जगहों पर रहने का मौका देती हैं दुनिया भर की ये 11 जगहें

7. बुध ग्रह पर 1 दिन 2 साल के समान होता है.

हर ग्रह पर अलग़ तरह का समय का पैटर्न है और इसलिए बुध ग्रह पर 1 दिन 2 साल के समान होता है.

8. परिचित अनुभवों से ज़्यादा नए अनुभव आपकी याद में ज़्यादा लंबे समय तक रहते हैं.

इसे 'ऑडबॉल इफ़ेक्ट' कहा जाता है और आपको ऐसा लगता है कि जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, वैसे-वैसे समय तेज़ी से बढ़ता जा रहा है, क्योंकि अधिक चीज़ें आपके लिए परिचित हैं. 

9. पृथ्वी पर सबसे पुरानी ज्ञात वस्तु 4.4 अरब साल पुराना ज़िक्रोन नाम का एक क्रिस्टल है.

ये क्रिस्टल पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में जैक हिल्स में पाया गया था. येपृथ्वी से केवल 160 मिलियन वर्ष छोटा है.

zircon crystal
Source: irocks

10. नई घड़ियां एक कारण से 10:10 पर सेट की जाती हैं.

समय को लगभग 10:10 पर सेट करने से एनालॉग घड़ी के हाथ एक साफ़ और सममित तरीके से प्रदर्शित हो सकते हैं जो घड़ी के चेहरे के केंद्र में किसी भी लोगो को अस्पष्ट नहीं करता है. 

why new clock shows 10.10
Source: medium

ये तथ्य आपको हैरान कर देंगे.