Tik-Tok App ने लोगों के बीच अपनी जगह ऐसी बनाई थी कि शायद ही कोई हो जो टिक-टॉक बनाने की कोशिश न करता हो. इस App ने कितने लोगों को स्टार बना दिया, क्योंकि टिक-टॉक के वीडियोज़ बहुत ही Entertainting होते थे. हालांकि, कुछ कारणों की वजह से इस App को बैन कर दिया गया, जिससे कई लोगों की नौकरी के साथ-साथ मनोरंजन का साधन भी छिन गया. टिक-टॉक के जाते ही उसकी जगह पर कई दूसरी एप आईं, जैसे Mitron और Chingari इनपर भी लोगों ने अपने वीडियोज़ बनाए हैं, लेकिन Instagram Reels ने एक दम से लोगों के बीच अपनी जगह बनाई और सारी एप को पीछे छोड़ दिया.

what is instagram reel
Source: socialbakers

Instagram अब Facebook में ही मिल गया है, तो इंस्टाग्राम रील के लिए ऑडियंस इकट्ठा करना कोई बड़ी बात नहीं है. क्योंकि इनके ख़ुद के Millions की तादाद में Users हैं. तो चलिए जानते हैं Instagram Reels क्या है? इसे कैसे बनाया जाता है? इसके फ़ीचर्स और फ़िल्टर्स क्या-क्या हैं और इसे डाउनलोड कैसे करें?

what are the features
Source: fb

Instagram Reels कैसे बनाएं?

15 सेकेंड से 1 मिनट तक की Iinstagram Reels बनाने के लिए आप सबसे पहले Reels Feature को अपने Instagram Account पर लाएं. इसके लिए आपको Instagram अपडेट करना होगा, जिससे Reel का आइकन आपके Instagram में शो होने लगेगा.

How to make instagram reels
Source: searchenginejournal

अब हम आपको Step By Step बताते हैं कि कैसे बनाएं मज़ेदार Insta Reels.

1. सबसे पहले Instagram Open करें, फिर टॉप राइट में Camera Icon पर क्लिक करें.

2. क्लिक करने के बाद आपको नीचे Photo, Story, Reel और Live का ऑप्शन दिखेगा.
2. इसके अलावा आप नीचे से तीसरे आइकन पर क्लिक करें, क्लिक करते ही टॉप राइट में Camera Icon को टैप करें. 
3. फिर नीचे एक बड़ा सा Camera बना होता है उसे सिर्फ़ क्लिक करके या लॉन्ग प्रेस करके आप Reels Create कर सकते हैं. इस वीडियो क्लिप की लम्बाई15 सेकेंड से 1 मिनट तक होती है. 

instagram reel is so popular nowdays
Source: arabnews

4. Reel बनाने से पहले आप चाहें तो कुछ Effects भी अपनी रील में लगा सकते हैं, जो Icon आपको दायीं तरफ़ मिल जाएगा. Trending में जाकर लेटेस्ट Effect ले सकते हैं.

5. वीडियो की स्पीड को टाइमर के ज़रिए घटा-बढ़ा सकते हैं. 
6. इसके अलावा एक 10 सेकेंड का भी टाइमर बटन होता है जिसके ज़रिए आप वीडियो बनाने से पहले ख़ुद को सेट कर सकते हैं.
7. आख़िर में आप चाहें तो कोई भी Music Add कर सकते हैं, जिसके लिए आपको बायीं ओर Music Icon पर Tap करना होता है. इस पूरे प्रोसेस को आप नीचे वीडियो में देख सकते हैं:

Instagram Reels Features और Filters क्या हैं?

Instagram Reels Feature की अगर बात करें तो 15 सेकेंड की वीडियो में फ़िल्टर्स के साथ-साथ लेटेस्ट गानों को भी एड कर सकते हैं, जिसमें Sugarcookie, Freshly Warm, Bla Blu Bli, Catch My Face, Pota Pota Slow और Panduto जैसे कई बेहतरीन फ़िल्टर्स हैं. इसमें Editing Tools जैसे की Effect, Timer, Speed, Rewind और Align भी होते हैं. इसके बाद आपने जो भी Reel बनाई है उसे शेयर बटन पर क्लिक करके शेयर कर सकते हैं. 

tips for reels
Source: thenewsminute

Reels के Likes बढ़ाने की कुछ टिप्स

जब आप कोई Reels को शेयर करते हैं तो उसमें वो गाने लेने चाहिए जिस पर लेटेस्ट में रील बनी हो फिर उसमें लेटेस्ट Hashtags और Effects भी लगाएं. इससे जब भी कोई उन हैशटैग पर क्लिक करेगा तो उसे आपकी वीडियो भी दिखाई देगी. Reels असल में फ़नी, क्रिएटिव और रियल होनी चाहिए. आपका कंटेंट Relatable, Culturally Relevant, Inspiring और Responsible भी होना चाहिए.  

आपको बता दें, भारत में Instagram के अभी तक 88 मिलियन से ज़्यादा यूज़र्स हो चुके हैं. वहीं इसकी एक प्राइम मार्केट भी है.