4 घंटे 10 मिनट वो समय है जो एक आम आदमी सामान्य तौर पर एक दिन में स्मार्टफ़ोन पर बिताता है. अब जब फ़ोन इतना इस्तेमाल होगा तो कुछ न कुछ समस्या तो आएगी ही. ऐसी ही एक समस्या है फ़ोन की बैटरी का हीट होना. इस समस्या से हर तीसरा आदमी परेशान रहता है. 

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ग़लतियों के बारे में बता रहे हैं जो अमूमन लोग स्मार्टफ़ोन इस्तेमाल करते हुए करते हैं, जिनकी वजह से फ़ोन की बैटरी हीट होने लगती है. 

ये भी पढ़ें: अगर आपको लगता है कि रातभर फ़ोन चार्ज करने से बैटरी ख़राब होती है, तो आपकी परेशानी का जवाब ये रहा

1. दूसरे डिवाइसेज़ से साथ फ़ोन को रखना 

कुछ लोगों का काम ऐसा होता है कि उन्हें लैपटॉप, टैबलेट और फ़ोन को साथ में इस्तेमाल करना होता है. ऐसे में वो एक ही टेबल पर सब कुछ रख लेते हैं. मगर ऐसा नहीं करना चाहिए. इन सभी से फ़ोन(Phone) को दूर रखना चाहिए क्योंकि जब वो गर्म हो जाते हैं तो वो अपनी हीट बाहर निकालते हैं, नतीजा आपका फ़ोन भी गर्म होने लगता है. 

computer, tablet, other phone
Source: digit

2. अत्यधिक तापमान पर फ़ोन को इस्तेमाल करना 

लोग गर्मी में भी फ़ोन का इस्तेमाल करने के बाज नहीं आते. जबकि जानकारों का कहना है कि 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान हो तो फ़ोन का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. गर्म दिनों में कार में भी स्मार्टफ़ोन को छोड़ने की ग़लती न करें.

avoid using your phone in direct sunlight
Source: ctfassets

3. फ़ोन पर ध्यान न देना 

चूंकि फ़ोन भी एक छोटे कंप्यूटर की तरह होता है वो भी बिना फ़ैन वाला. तो इसके Components भी गर्म हो सकते हैं. इसलिए देखते रहें कि फ़ोन में बैकग्राउंड में क्या चीज़ें चलती हैं. उन्हें रोकें, बैकग्राउंड अपडेट्स को बंद करें और Localization को बंद कर दें.

Protect Cell Phones From Extreme Heat
Source: carlcare

4. गर्म दिनों में फ़ोन जेब में डालकर घूमना 

गर्मी के दिनों में भी लोग फ़ोन को जेब में डालकर चलते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि एक तो बाहर की गर्मी ऊपर से आपके शरीर की गर्मी से फ़ोन Heat हो सकता है. 

cell phone in your pocket
Source: screen2bsafe

5. आप फ़ोन कवर कभी नहीं हटाते 

फ़ोन कवर स्मार्टफ़ोन को गिरने पर डैमेज होने से बचाते हैं. मगर कुछ कवर होते हैं जो हीट को बाहर निकलने से रोकते हैं. ऐसे कवर को इस्तेमाल न करें. साथ ही चार्जिंग करते समय भी फ़ोन का कवर हटाना न भूलें. 

take the mobile cover off
Source: blog

6. Wireless Connections 

फ़ोन में लोग बहुत से Wireless Connections को बंद करना भूल जाते हैं जैसे ब्लूटूथ और वाईफ़ाई. इन्हें काम न होने पर बंद कर दें नहीं तो ये हर वक़्त कनेक्टिविटी सर्च करते रहेंगे. 

wireless connection मोबाइल
Source: business2community

7. फ़ोन के Modes को नज़रअंदाज़ करना 

फ़ोन में बहुत से Modes होते हैं जिनका इस्तेमाल कर हीटिंग की समस्या से बचा जा सकता है. जैसे सोशल मीडिया Apps को डार्क मोड में इस्तेमाल करना. काम न होने पर फ़ोन को एयरप्लेन मोड में डालना. 

dark mode
Source: ioshacker

8. फ़ोन और Apps को अपडेट नहीं रखते 

मोबाइल फ़ोन और Apps बनाने वाली कंपनियां समय-समय पर इन्हें अपडेट कर इनकी खामियां दूर करती रहती हैं. इसलिए समय पर इन्हें अपडेट कर लेना चाहिए. ऐसा नहीं करने से भी फ़ोन हीट होते हैं. 

update mobile
Source: techrepublic

9. फ़ोन को गर्म करने वाले कारक 

आप फ़ोन पर घंटों गेम खेलते हैं या फिर मूवी देखते हैं. इससे फ़ोन के प्रोसेसर को ज़्यादा काम करना पड़ता है. इससे उसके Heat होने के चांस बढ़ जाते हैं. 

play games on your phone
Source: battlecommandapp

10. आप ग़लत तरीके से फ़ोन चार्ज करते हैं 

कुछ लोग फ़ोन को तकिये के नीच रख चार्जिंग करते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. हमेशा असली चार्जर से फ़ोन चार्ज करें और स्मार्टफ़ोन को चार्ज करते समय उसे इस्तेमाल करने से बचें.

charge the battery incorrectly
Source: dazeinfo

आगे से ऐसी ग़लतियां मत करना.