कोई शख़्स Straight है या Gay? अब आप आसानी से इस बात का पता लगा सकते हैं. दरअसल, Stanford University की रिसर्च के मुताबिक, Computer Algorithm के ज़रिए किसी भी शख़्स का Straight या Gay होना, आसानी से पता लगाया जा सकता है. इसके लिए बस आपको उस शख़्स की एक फ़ोटो चाहिए, जी हां, सिर्फ़ एक फ़ोटो.

कोई भी पुरुष Straight है या गे, ये मशीन 81 प्रतिशत सही अनुमान लगाती है, तो वहीं अगर बात करें महिलाओं की, तो ये उन्हें लेकर 74 प्रतिशत सटीक घोषणा करती है. Economist के बाद इस बेहद अनोखे और नए अध्ययन को Journal Of Personality And Social Psychology में भी प्रकाशित किया गया है. Michal Kosinski और Yilun Wang के मुताबिक, 'इस रिसर्च के लिए उन्होंने 35,326 तस्वीरों का अध्ययन किया. ये तस्वीरें यूएस की एक डेटिंग वेबसाइट पर पोस्ट की गई थीं. इंसान के व्यक्तित्व का पता लगाने के लिए हमने डीप नेचुरल नेटवर्कस का इस्तेमाल किया.'

इस रिसर्च के मुताबिक, जो लोग Gay होते हैं, उनके जबड़े संकीर्ण होते हैं, साथ ही नाक और माथा काफ़ी बड़ा होता है. वहीं Straight महिलाओं की तुलना में Straight पुरुष और Gay महिलाओं के जबड़े बड़े और माथा छोटा होता है.

University of Toronto के साइकोलॉजी डिपार्टमेंट के एसोसिएट प्रोफ़ेसर Nick Rule का कहना है, 'किसी भी तकनीक के बारे अच्छे से परीक्षण कर लेने के बाद ही हमें उसके बारे में कुछ बोलना चाहिए.'

ये रिसर्च पूरी तरह से तस्वीरों पर निर्भर है, इसीलिए इसे 100 प्रतिशत सही भी नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि एक ग़लत रिपोर्ट के कारण किसी शख़्स की ज़िंदगी भी ख़राब हो सकती है.