सुविधा और सेवा के मामले में भारतीय रेलवे सदैव कमजोर रहा है. हालांकि, साल-दर-साल सरकार की कोशिश रहती है कि इसे बेहतर किया जाए. इस दिशा में निरंतर काम भी चल रहा है. इस साल रेलवे नई सेवाएं शुरू करेगा, जो सरकार की महत्वकांक्षी परियोजनाओं में से एक है. इस महीने से 'तेजस एक्सप्रेस' की शुरुआत होगी, जिसमें वर्ल्ड क्लास सुविधाएं मौजूद रहेंगी. इतना ही नहीं इस ट्रेन को कई और बेहतरीन सुविधाओं से लैस किया जाएगा.

तेजस एक्सप्रेस भारत की बेहतरीन ट्रेनों में से एक होगी. सुविधाओं के मामले में यह ट्रेन सबसे अव्वल है. इस ट्रेन में मिलने वाले खाने का मेन्यू देश के प्रतिष्ठित शेफ़ संजीव कपूर करेंगे.

इस कोशिश पर रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा, ‘चुनौतियों के बावजूद हमने 2016 में कई पहल की हैं, जिनके लाभ बाद में दिखेंगे. 2017 में हम उन पर आगे बढ़ने पर ध्यान देंगे.’

यात्रियों के सफ़र के अनुभव को एक नया रूप देते हुए तेजस के डिब्बों में 22 नई चीजें लगी होंगी, जिनमें एलसीडी स्क्रीन, Wi-Fi एवं हेडफोन सॉकेट शामिल हैं. एलसीडी स्क्रीन का इस्तेमाल मनोरंजन के अलावा यात्रियों को संबंधित सूचना एवं सुरक्षा निर्देशों से वाकिफ़ कराने के लिए भी किया जाएगा.

शुरुआत में तेजस दिल्ली-लखनऊ रेलमार्गों के लिए स्टार्ट किया जाएगा. यह ट्रेन सिर्फ़ दिन में चलेगी, जहां आपको चेयर कार की भी सुविधा मिलेगी.

  • ट्रेन की सभी बोगियों में मैगजीन्स, स्नैक्स और न्यूज़पेपर की सुविधा होगी.
  • शौचालय की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा.

किराए के मामले में यह ट्रेन राजधानी और दूरंतो ट्रेनों जैसी ही है. सरकार की ओर से यह देशवासियों के लिए किसी गिफ्ट से कम नहीं है. तो मित्रों, इस ट्रेन में सफ़र करने के लिए हो जाइए तैयार.