उसे भारत के सबसे मेहनती और सफ़ल कप्तान के रूप में गिना जाता है... उसके हेलीकॉप्टर शॉट्स किसी गर्जना से कम नहीं होते और स्टंप्स के पीछे वो जो कमाल दिखाता है, वहां तक अभी कोई पहुंच नहीं पाया.

Source: Indian Express

भारत ने क्रिकेट को कई सूरमा दिए हैं और उनमें धोनी का नाम बड़े गर्व से लिया जाता है. धोनी को क्रिकेट का सबसे निष्पक्ष खिलाड़ी भी कहा जाता है, जो खेल भावना के लिए किसी भी हद तक जा सकता है. लोगों ने कई दफ़ा उनकी उम्र पर सवाल उठाते हुए उन्हें रिटायर होने की हिदायत दी है, लेकिन वो हर बार साबित कर देते हैं कि अभी उनमें बहुत क्रिकेट बचा है.

हालांकि इस Quora Thread के हिसाब से, धोनी ने अपनी उम्र से जुड़ी एक बहुत बड़ी बात छुपा कर रखी है. सवालों-जवाबों के प्लैटफॉर्म Quora पर एक शख़्स ने कई सबूत देकर धोनी की उम्र के झूठ का भांडा फोड़ा है:

31 KMPH की रनिंग बिटवीन द विकेट्स

Source: India.com

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच में धोनी, जाधव के साथ बल्लेबाज़ी कर रहे थे. रनों के लिए भागते हुए जाधव की स्पीड थी 16 किलोमीटर प्रति घंटा, जबकि धोनी की 31 KMPH. जाधव की उम्र 31 साल है, जबकि धोनी की 36. ऐसा कैसे हो सकता है कि अपने से उम्र में 5 साल छोटे खिलाड़ी से कोई बेहतर भागे. इसलिए धोनी 36 के नहीं हो सकते.

फ़ुर्तीला स्टंप हिट

Source: Indian Express

2016 में भारत-बांग्लादेश के एक रोमांचक मुक़ाबले में मैच का नतीजा आखरी ओवर में आकर अटक गया था. भारत को मैच जीतने के लिए इस ओवर की आखरी बॉल पर एक रन लेने से बांग्लादेश को रोकना था. आखरी बॉल फेंकने से पहले ही धोनी ने अपना दायां ग्लव निकाल दिया था. धोनी ने ये अनुमान लगाया था कि अगर प्लेयर के बल्ले से बॉल नहीं लगी, तो उनके पास आएगी और वो स्टंप कर देंगे. ठीक ऐसा ही हुआ, धोनी इतनी तेज़ी से स्टंप की तरफ़ भागे कि 22 साल के बैट्समैन मुश्फ़िकुर उनकी स्पीड का मुक़ाबला ही नहीं कर पाए. और ये लम्हा दुनिया के सबसे बेहतरीन स्टंप हिट्स में शुमार हो गया है.

अब भी यकीन करते हो कि धोनी 36 साल के हैं? एक और सबूत कि वो अपनी उम्र छुपा रहे हैं.

हेलीकॉप्टर और छक्का

36 साल की उम्र का कौन सा बल्लेबाज़ इतने तेज़ छक्के मारता है? इतनी ताकत इस उम्र में हो ही नहीं सकती... धोनी, अब तो अपनी उम्र की सच्चाई बता दो.

गेम को अपना 100 परसेंट देना

ये आदमी हर मैच में आधे रन भाग कर बनाता है, फिर कीपिंग करते हुए भी उतनी ही चुस्ती दिखाता है. कप्तान विराट को हर वक़्त कंसल्ट करता है. अब भी नहीं मानोगे कि धोनी 36 के नहीं हैं?

ये स्माइल देख कर भी नहीं?

Source: India.com

ये हंसी एक 36 साल के आदमी की नहीं हो सकती.

वैसे अभी तक आप समझ ही गए होंगे कि ये जनाब व्यंग्य के ज़रिये धोनी की तारीफ़ ही कर रहे हैं. अपनी उम्र को मात देते हुए धोनी अभी भी अच्छा खेल रहे हैं. हम आशा करते हैं, वो ऐसे ही खेलते रहें.

Feature Image Source: Cricrevolution