धरती पर हमेशा से ऐसी कई घटनाएं घटी हैं, जिन्होंने इंसानों को आश्चर्यचकित किया है. विज्ञान की प्रगति और मनुष्य के बढ़ते बौद्धिक स्तर ने बहुत से सवालों का हल खोज लिया है, मगर अब भी ऐसे बहुत से रहस्य धरती और अंतरिक्ष में मौजूद हैं, जिनके आगे हमारा विज्ञान और बुद्धि हार जाती है. इन रहस्यों को जानने में हज़ारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

आज हम आपको बताएंगे दुनिया की 10 ऐसी जगहों के बारे में, जिसका रहस्य अब तक नहीं सुलझा, जहां जाकर कभी कोई इन्सान नहीं लौट सका.

Lake Anjikuni

ये एक ऐसी रहस्यमयी झील है जिसने एक-दो लोग नहीं, बल्कि एक पूरा गांव निगल लिया. घटना नवम्बर 1930 की है. कनाडा में Anjikuni नाम की झील के किनारे Inuit नाम का एक गांव हुआ करता था. एक दिन Joe Labelle नाम का एक आदमी इस गांव में पहुंचा. वो पहले भी यहां आया था. उसने देखा कि घर के चूल्हों पर पकाने के लिए खाना रखा हुआ था मगर वहां किसी भी घर में कोई इन्सान नहीं मिला. Labelle ने पास के शहर में टेलीग्राम भेजकर सूचना दी. आस-पास के गांवों में पूछने पर लोगों ने बताया कि वहां कुछ दिन पहले हवा में एक चमकती चीज़ उड़ती दिखी थी. इस गांव में लगभग 2000 लोग रहते थे मगर किसी का कुछ पता नहीं चला और न ही वो वजह पता चली जिस कारण इतने लोग एक साथ ग़ायब हो गए.

South Atlantic Anomaly

क्या आप जानते हैं Bermuda Triangle जैसी एक रहस्यमय जगह अन्तरिक्ष में भी है. इसी का नाम South Atlantic Anomaly है. यहां आज तक जो भी Spaceship गई, लौटकर नहीं आई. इस क्षेत्र के आस-पास से गुज़रते ही Spacecraft और Satellite काम करना बंद कर देते हैं. Hubble Telescope से तस्वीर लेने की कोशिश भर से Telescope ख़राब हो गया था. यही नहीं कई अन्तरिक्ष यात्रियों ने भी अन्तरिक्ष में इस इलाक़े की तरफ़ रहस्यमय Shooting Stars देखे हैं.

The Devil's Sea

Devil's Sea या Dragon's Triangle प्रशांत महासागर में वैसी ही रहस्यमयी जगह है जैसे अटलांटिक महासागर में Bermuda Triangle. ये जगह जापान के तट पर है. यहां से चीज़ें ग़ायब होने की कई घटनाएं सामने आने के बाद जापान सरकार ने Fishing के लिए इस क्षेत्र को प्रतिबंधित कर दिया है. लोगों के अनुसार, इस जगह पर कभी-कभी कोई रौशनी, किसी इन्सान या वस्तु की आकृति दिखाई देती है. 1952 में जापान सरकार ने सच्चाई जानने के लिए एक रिसर्च टीम को एक जहाज़ 'Kaio Maru No. 5' से यहां भेजा था, लेकिन Crew Member और 31 लोगों सहित ये पूरा जहाज़ ग़ायब हो गया. एक और प्रचलित कहानी के अनुसार, Kublai Khan एक बार जापान पर कब्ज़ा करने की नीयत से इस समुद्र को पार कर रहा था, लेकिन उसके 40000 लोग Devil's Sea में खो गए.

Michigan Triangle

Source: beforeitnews

ये Triangle Michigan Lake के बीच में है. यहां भी चीज़ों के रहस्मयी ढंग से ग़ायब हो जाने की कई कहानियां प्रचलित हैं. 28 अप्रैल 1937 को O. M. McFarland नाम का जहाज़ Erie, Pennsylvania से Port Washington, Wisconsin की तरफ़ रवाना हुआ. जहाज़ Michigan Triangle से होकर गुज़र रहा था कि उसके कैप्टन George R. Donnor ग़ायब हो गए. उनका केबिन अन्दर से बंद मिला. इसी तरह 23 जून 1950 को Northwest Airlines की Flight 2501 ने New York से Minneapolis की तरफ़ उड़ान भरी. ख़राब मौसम के कारण Flight रास्ता भटककर Michigan Triangle पहुंच गई. 58 यात्रियों को ले जा रही इस Flight का वहीं से संपर्क टूटा और फिर उसका पता नहीं लगाया जा सका.

San Luis Valley

अमेरिका के Southern Colorado में San Luis Valley में कई बार रहस्यमयी आकृतियां जैसे कटे अंगों वाले जानवर और UFO दिखाई देते हैं. UFO का दिखना यहां इतना कॉमन है कि Messoline नाम की एक महिला ने अपनी छत पर UFO Watch Tower बना लिया है, जहां 2000 से अब तक 50 से ज़्यादा बार UFO दिख चुके हैं.

Bennington Triangle

ये रहस्मयी जगह अमेरिका के Southwestern Vermont में स्थित है. इस इलाक़े में रौशनी और आकृतियां दिखाई देती हैं. 12 नवम्बर 1945 को Middie Rivers नाम का एक आदमी, जो वहां का गाइड था, रास्ता भटक गया और कहीं खो गया. इसके बाद उसका कहीं पता नहीं चला. 75 साल का Middie इस इलाक़े से अच्छी तरह वाकिफ़ था. 1949 में 3 शिकारी उसी इलाक़े में ग़ायब हो गए. 1945 से 1950 के बीच ही वहां 5 ऐसी घटनाएं हुईं.

Bridgewater Triangle

ये इलाक़ा अमेरिका के Boston के दक्षिणपूर्वी Massachusetts में 200 वर्ग कलोमीटर में फैला हुआ है. इस जगह भी कई रहस्मयी रौशनी और जीव दिखाई देते हैं. 1970 में यहां काफ़ी समय तक लम्बे बालों वाले वानर दिखाई देते थे. 1976 में लाल आंखों वाला एक राक्षसनुमा व्यक्ति, एक कुत्ते के साथ दिखाई दिया था. इसके अलावा अक्सर कटे अंगों वाले जानवर, UFO, Helicopter आदि दिखाई देते हैं. 1908 में यहां एक रात आकाश में विशाल लालटेन जैसी आकृति लगभग 40 मिनट तक दिखाई देती रही.

Point Pleasant

अमेरिका के West Virginia में स्थित एक छोटे कसबे Point Pleasant में नवम्बर 1966 से दिसम्बर 1967 तक एक रहस्यमयी जीव, लोगों को डराता रहा. इस विचित्र आदमी की लम्बाई लगभग 7 फीट थी और सीना काफ़ी चौड़ा था. इसकी आंखें आग जैसी और लगभग 10 फीट लम्बे पंख थे. लोग इसे Mothman बुलाते थे. 15 दिसम्बर 1967 को Silver Bridge के गिरने के बाद ये आकृति दिखना बंद हो गई. इसमें 46 लोग मरे थे.

Bigelow Ranch

Bigelow Ranch अमेरिका के Northwest Utah में 480 एकड़ की जगह है. 1994 में Terry और Gwen Sherman नाम के दो किसानों को पहले दिन यहां एक बड़ा भेड़िया दिखा. Terry ने जब पिस्टल से उसे गोली मारी तो उसपर कुछ असर नहीं हुआ. इसके बाद शॉटगन से गोली मारने पर भी उसपर कोई असर नहीं हुआ और वो अचानक ग़ायब हो गया. उसके बाद Shermans को वहां अक्सर UFO और अजीब जानवर दिखने लगे.

Superstition Mountains

लोगों के अनुसार, सन 1800 में Jacob Waltz नाम के एक आदमी ने पहाड़ों के बीच सोने की एक खान खोज ली थी. मगर उसको पाने के लालच में उसकी मौत उसी पहाड़ी के आस-पास कहीं हुई. इसके बाद कई लोग खज़ाना खोजने गए मगर कोई भी ज़िन्दा नहीं लौट सका. कुछ अमेरिकी मानते हैं कि इस खज़ाने की रक्षा Taur-Tums ( छोटे लोग) करते हैं, जो उन्हीं पहाड़ों में रहते हैं.

Source: listverse