आजकल इंसान अपने जीवन को आसान बनाने के लिए भौतिक सुविधाओं के पीछे भागता है. भौतिक चीज़ों में ही खुशियां ढूंढता है. उसकी ज़िन्दगी आज बस फ़ोन और कम्प्यूटर तक ही सीमित हो गई है. इनसे बाहर निकलने के लिए उसके पास समय ही नहीं है. लगातार मशीनों के सम्पर्क में रहने की वजह से वो मानसिक तनाव और चिड़चिड़ेपन का शिकार हो जाता है.

ऐसी समस्या आने के बाद ज़रूरत होती है एक कम्पलीट रेस्ट की. अगर आपके साथ भी ये परेशानी है, तो आपको कुछ दिनों की छुट्टी लेकर इन जगहों पर घूमने और Camp लगाने का प्लान बनाना चाहिए. ये जगहें अभी तक आधुनिक भागदौड़ भरी ज़िन्दगी और प्रदूषण का शिकार नहीं हुई हैं.

1. Getaway Jungle Camp, सत्तल (उत्तराखण्ड)

सत्तल, उत्तराखण्ड की एक बेहद ख़ूबसूरत जगह है. सात ताज़े पानी की झीलें, सत्तल की ख़ूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं. नाव की सवारी और थोड़ी-सी पैदल यात्रा के साथ आपके Getaway Jungle Camp की शुरुआत होती है. इस पूरे हिस्से में बिजली की सप्लाई नहीं होती है. इससे तो इस बात की गारंटी मिलती है कि आपको फ़ोन की वजह से कोई परेशानी नहीं होगी. इसके बाद आप यहां पर आराम से प्रकृति के अद्भुत नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं. यहां पर एक रात रुकने और खाने की कीमत 2500 रुपये है.

2. Binsar Eco Camp, बिनसार (उत्तराखंड)

अगर आप प्रकृति को करीब से देखना चाहते हैं और उसके साथ गहराई से जुड़ना चाहते हैं, तो Binsar Eco Camp में एक बार ज़रूर जाइए. बिनसार में पारंपरिक तरीके से प्रकृति और पर्यावरण को बचाने की कोशिश की जाती है. यहां पर शाम को बिजली नहीं आती है. रात में चांद की रोशनी में आप Nature की ख़ूबसरती को देख सकते हैं. सुहाने मौसम में चाय की चुस्की के साथ आप गांव के लोगों से बात करके अपना समय अच्छे से बिता सकते हैं. बिनसार के Eco Camp में एक रात रुकने पर आपके 2500 रुपये खर्च होंगे.

3. Karuna Farm, Kodaikanal (तमिलनाडु)

Karuna Farm, तमिलनाडु की एक हसीन पहाड़ी है, जिसका सौन्दर्य देखते ही बनता है. Karuna Farm न सिर्फ़ ख़ूबसूरत है, बल्कि यहां पर प्रकृति के संतुलन का भी पूरा ख़्याल रखा जाता है. यहां पर सौर ऊर्जा और पनबिजली शक्ति से बिजली बनाई जाती है. पहाड़ियों से घिरे इस Farm पर आकर ऐसा लगता है, जैसे की प्रकृति के गोद में आ गए हों. तमिलनाडु की इस ख़ूबसूरत जगह पर घूमना आपके जीवन के सबसे बेहतरीन अनुभव में से एक साबित हो सकता है. Karuna Farm में कमरे भी काफ़ी सस्ते मिल जाते हैं. कमरों के रेंट की शुरुआत 750 रुपये से होती है.

4. Gateway to Rann Resort, Dhordo

कच्छ में स्थित इस Resort में रहने पर आपको एक अलग ही तरह का अनुभव मिलेगा. आप कमरे से बाहर निकलेंगे और आपको सामने फैली हुई सफ़ेद रेत की दिखाई देगी. ये रेत धूप में चांदी की तरह चमकती है. यहां पर एक रात रुकने के लिए 3600 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. इस गांव के ATM भी सौर ऊर्जा से चलते हैं. कुल मिलाकर यहां पर आने के बाद आपको मानसिक सुकून और प्रकृति का सुन्दर नज़ारा देखने को मिलेगा.

5. Pushkar Adventure Desert Camp, पुष्कर (राजस्थान)

राजस्थान के रेगिस्तान की ख़ूबसूरती और Adventure आपके थके शरीर को फिर से तरो-ताज़ा करने की क्षमता रखता है. इस ख़ूबसूरत जगह पर Camp लगाने के लिए टेंट आपको 4500 रुपये में मिलेगा. Pushkar Adventure Desert Camp तक पहुंचने के लिए आपको जीप या 'रेगिस्तान के जहाज़' ऊंट की सवारी करनी पड़ेगी. ये भी आपको एक दिलचस्प अनुभव देगा. छुट्टियां मनाने के लिए पुष्कर एक बेहतरीन जगह है. जहां आपको स्थानीय खाने के साथ-साथ, राजस्थान के लोकगीत और लोकनृत्य का मज़ा लेने का भी मौका मिलेगा.

6. Samardha Camp, भोपाल (मध्य प्रदेश)

भोपाल से 36 किमी दूर Samardha Camp, मध्य प्रदेश का पहला पर्यावरण और प्रकृति के अनुकूल बना हुआ Camp है. अगर आप छुट्टियों के लिए एक बेहतर Outdoor Camp की तलाश कर रहे हैं, तो Samardha Camp आपके स्वागत के लिए तैयार है. यहां आप तंबू में रहने के साथ-साथ बैलगाड़ी की सवारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप मध्य प्रदेश के स्थानीय भोजन का आनंद भी ले सकते हैं. यहां पर Camp के लिए बुकिंग 1060 रुपये से शुरू होती है.

7. Big Red Tents, मुम्बई (महाराष्ट्र)

मुम्बई से Big Red Tents तक की दूरी तय करने में महज 3.5 घंटे लगते हैं. इसलिए मुम्बई में रहने वाले यहां पर Weekend में आकर अपने आप को रिफ़्रेश कर सकते हैं. नाश्ते के साथ 1800 रुपये में आप यहां पर एक रात बिता सकते हैं. यहां पर आपको राफ़्टिंग और बॉनफ़ायर के साथ बिलकुल फ़िल्मी Camp की फ़ील मिलेगी. यदि आप एक छोटी, सस्ती और Adventurer से भरी यात्रा चाहते हैं, तो Big Red Tents जाने के लिए सामान पैक कर लीजिए.

8. Dubare Elephant Camp, Coorg (कर्नाटक)

इस जगह को भारत का स्विटज़रलैंड भी कहा जाता है. Coorg एक ऐसी जगह है, जिसका शान्त वातावरण आपके मन को शांति पहुंचाएगा. प्रकृति को नज़दीक से देखने के लिए Dubare Elephant Camp छुट्टी मनाने के लिए जाया जा सकता है. आप यहां रहने के लिए सिर्फ़ 5000 रुपये में Cottage बुक कर सकते हैं. इसमें खाने के साथ-साथ ट्रेकिंग, हाथी सवारी और जीप सफ़ारी का मज़ा भी ले सकते हैं. अगर आपको जानवरों से प्रेम है, तो यहां आना आपके लिए सोने पर सुहागा हो जाएगा.

9. The Unplanned Camp, Wayanad (केरल)

ठंडी चट्टानों पर प्रकृति को निहारते हुए एक अलग दुनिया में खो जाने का आनन्द ही कुछ और है. अगर आप इस आनन्द को लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको The Unplanned Camp घूमने का प्लान बनाना पड़ेगा. इस Camp में रहने की व्यवस्था गुफ़ाओं और मिट्टी के बने घरों के अन्दर की जाती है. यहां आप अलाव, पैदल यात्रा के साथ Bird Watching का लुत्फ़ उठा सकते हैं.अगर आपको प्रकृति के साथ रहने का शौक़ हो, तो आपको 2 दिन के पैकेज़ के लिए 3899 रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

10. West Ladakh Camp, लद्दाख

लद्दाख, जो अपने आप में जन्नत है, जहां जाने के बाद मानसिक और आध्यत्मिक दोनों तरह की शान्ति मिलती है. यहां पर आप Adventure से भरी यात्रा करने, मठों की संस्कृति को जानने और समझने के लिए जा सकते हैं. आपको यहां के एक दिन के पैकेज़ की कीमत 2640 रुपये पड़ेगी. लद्दाख की ख़ूबसूरती देखने के बाद 2640 रुपये के सौदे को महंगा तो बिलकुल नहीं कहा जा सकता है.

इन जगहों पर जाने के बाद आप प्रकृति और उसके सौन्दर्य को नज़दीक से देख पाएंगे. फिर आपको ये दुनिया उससे भी कहीं ज़्यादा ख़ूबसूरत लगेगी, जितना कि आप इसे समझते हैं.

Article Source: ScoopWhoop