एक अय्याश राजा, जो अपने अतरंगे कपड़ों, लड़कियों और तानाशाही के लिए आज अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की नज़र में है. थाईलैंड के जर्मन शॉपिंग सेंटर में एक व्यक्ति क्रॉप टॉप पहन कर, हाथ में नकली टैटू स्किन लगा कर, अपनी गर्लफ्रेंड के साथ टहल रहा था.

लोगों के लिए ये किसी बेवकूफ़ से कम नहीं था, लेकिन असलियत में ये थाईलैंड का राजा Maha Vajiralongkorn था. वैसे तो इस हुलिये में इसे कोई नहीं पहचान पाता, लेकिन एक व्यक्ति ने न केवल इसे पहचाना, बल्कि इसकी फ़ोटो खींच कर सोशल मी​डिया पर भी शेयर कर दी.

इस फ़ोटो के वायरल होते ही थाई सरकार सख्ती में आ गई है. थाई कानून 'Lese-Majeste' के हिसाब से ये राजशाही की तौहीन है और इसके लिए गुनहगार को 15 साल जेल की सज़ा मिलेगी. सरकारी अधिकारियों ने फ़ेसबुक को भी इसे हटाने की धमकी थी. Maha अपने अतरंगी कपड़ों और लड़कियों के शौक के लिए लोगों की चर्चा का​ विषय बना रहता है. वो बात अलग है कि ये बात सार्वजनिक होने पर लोगों पर राजा की तौहीन का केस चलता है और उन्हें जेल हो जाती है. पिछले तीन साल में 105 लोग इस केस में गिरफ़्तार हुए हैं.

Maha की मां, रानी Sirikit ने भी उसे लड़कियों के मामले में काफ़ी शौकीन बताया है.

इस राजा ने अपने पिता के ​निधन के बाद पिछले साल से अपनी राजगद्दी संभाली है. Maha के पिता King Bhumibol Adulyade का थाईलैंड में ही नहीं, वहां के लोगों के दिल पर भी राज था. लेकिन बेटे Maha के साथ ऐसा कुछ नहीं है.

इस राजा की पहली शादी 1977 में हुई थी, उसकी Cousin Princess Soamsawali Kitiyakara से. Maha की इस बीच दूसरी शादी भी हुई Yuvadhida Polpraserth से, जिससे उसे चार बेटे और एक बेटी थी. 1993 में राजा ने ज़बरदस्ती Soamsawali से तलाक ले लिया. दो साल बाद उसकी Yuvadhida से भी लड़ाई हुई और वो उसे छोड़ कर इंग्लैंड भाग गई. उसके साथ उसके चारों बेटे और बेटी भी इंग्लैंड चले गए. Yuvadhida के जाते ही Maha ने उसके 60 साल के Thai Air Marshal के साथ यौन सम्बंध की बात पोस्टर पर छपवा कर, हर जगह लगवा दी और अपनी बेटी को वापस बुला लिया.

साल 2001 में उसकी तीसरी शादी एक पुरानी नौकरानी Srirasmi Suwadee के साथ हुई. ये बात उसने 2005 तक गुप्त रखी, उसके बाद जब उसे बेटा हुआ तब ये बात सबके सामने आई. इस बेटे का नाम Prince Dipangkorn Rasmijoti है.

इस अतरंगी राजा के किस्से अनेक हैं. इन दोनों में एक पूडल प्रजाती का कुत्ता पाला, जिसका नाम Foo Foo था. माहा Foo Foo से इतना प्यार करता था कि उसने उसे Royal Thai Air Force में Air Chief Marshal बना दिया. ये पूडल आॅफ़ीशियल पार्टी में डिनर जैकट पहन कर​ दिखाई पड़ा था. साल 2007 में उसे अमेरिकी दूतावास से Ralph Boyce ने दावत के लिए भी बुलाया था, जहां वो 600 लोगों के सामने आकर्षण बना था.

इसके बाद Foo Foo फिर खबरों में आया, जब उसके जन्मदिन पर Srirasmi नग्न होकर उसे केक खिला रही थी, उसके बाद उसने जन्मदिन का गाना गया फिर उसी कटोरे में खाया, जिसमें Foo Foo ने खाया था.

साल 2015 में Foo Foo की मौत हो गई, जिस पर माहा ने पूरे चार दिन की शोक सभा पूरे बौद्ध धर्म के रिवाज के हिसाब से रखी.

एक साल पहले उसने Srirasmi से भी तलाक ले लिया और उसकी सारी राजशाही छीनकर उसे थाईलैंड की एक गुमनाम जगह भेज दिया. उसके बाद उसने उसके घर वालों को जेल भेज दिया क्योंकि उन्होंने राज घराने के खिलाफ़ आवाज़ उठाई थी.

अब माहा एक एयर होस्टेस Suthida Vajiralongkorn na Ayudaya के प्यार में हैं. इसे लोग Nui के नाम से भी जानते हैं. हालांकि इसकी कोई घोषणा नहीं हुई है. माहा की कहानी अंधेर नगरी चौपट राजा जैसी है.

विशेषज्ञ इसके लिए चिंतित हैं क्योंकि माहा की ये अय्याशी और तौरतरीका उसके खिलफ़ जनविरोध छेड़ चुका है.

Source- The Sun