एक ट्रॉपिकल बीमारी के कारण केले की प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर हैं.

आंखों के ज़रिए पढ़ी हुई बात को दिमाग़ ने मानने से इंकार कर दिया. केला और विलुप्त? ये कैसे हो सकता है. रिपोर्ट में आगे लिखा था कि 'पनामा डीज़ीज़' नामक फ़ंगस एशिया, अफ़्रीका, अरब देशों, ऑस्ट्रेलिया और सेन्ट्रल अमेरिका के केले के पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है. और जल्द ही केला विलुप्त हो सकता है.

Source- Pinterest

रोज़ाना कई पशु-पक्षी, जीव-जन्तु और पेड़ विलुप्त होते हैं या फिर विलुप्त होने के कगार पर पहुंच जाते हैं, लेकिन केला?

बात जमी नहीं, पर हक़ीक़त यही है.

शुक्रिया Banana

Source- Degrassi

Thanks, हम रोज़ाना किसी न किसी को तो ये ज़रूर बोलते हैं, चलिए रोज़ाना नहीं तो हफ़्ते में एक बार ज़रूर बोलते हैं. चाहे वो कोई दोस्त हो, घरवाले हों, या साथ में सफ़र करने वाले पैसेंजर्स हों. पर आज मैं Banana को Thanks बोलना चाहती हूं.

मम्मी ज़बरदस्ती खिलाती थी

Source- Idiva

मुझे बचपन में केले बिल्कुल पसंद नहीं थे. दूध-केला तो और घटिया लगता था. पर केले में पौष्टिक तत्त्व होते हैं, तो मम्मी ने जबरन कभी धमका के तो कभी Emotional Blackmail करके केले खिलाना शुरू किया. वो भी मैं कभी-कभी ज़रा सा खाकर बाहर फेंक देती.

कॉलेज में बन गया सच्चा साथी

Source- Viral Stories

कॉलेज गए और मेस के खाने से सामना हुआ. कभी तैल में तैरते आलू मिले तो कभी पानी में तैरते. तब फल खाने की हिदायतें मिली. अब सेब, अनार के भाव तो आसमान छूते थे और कॉलेज में पॉकेट मनी कहां जाती थी, पता नहीं चलता था. तब मन मारकर केले खाने लगे. क्लास के लिए देर होती, तो कॉपी-किताब के साथ एक Banana, खाओ और छिलका फेंक दो. वक़्त भी बचा और एनर्जी भी मिली.

Source- Calorie Secrets

और देखते ही देखते ये पॉक्ट-फ़्रेंडली फल यार बन गया.

दफ़्तर जाती हूं, फिर भी वो साथ है

कॉलेज से निकलकर दफ़्तर तक पहुंच गए और पॉकेट मनी भी ज़्यादा हो गई! पर अब भी वक़्त कम पड़ने लगा है, खाने के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है. तब भी मेरे Rescue के लिए आया केला.

Source- Gifer

केले की क़ीमत शहरों के हिसाब से बदल तो जाती है, पर ये सबसे सही फल है. न फल को धोने की टेंशन, न हाथ की.

हम सब के बीच एक ऐसे सूरमा भी हैं जो पूरी दुनिया को केला ऑफ़र भी करते हैं-

Thank you Banana!